थांदला में जैन संत के साथ दुर्व्यवहार के 5 आरोपियों का राउंड अप

1508

थांदला में जैन संत के साथ दुर्व्यवहार के 5 आरोपियों का राउंड अप

झाबुआ से कमलेश नाहर की रिपोर्ट

धर्म नगरी थांदला में हुए जैन संत के अपमान के बाद सोमवार को पुलिस प्रशासन ने संबंधित मामले में पांच नाबालिग आरोपियों का राउंडअप कर लिया है। वही एक नाबालिग आरोपी का राउंडअप शेष है। मामले में प्रशासन की ओर से शीघ्र ही कोर्ट में चालान पेश किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि गत दिनों थांदला में जैन समाज के संत के साथ एक संप्रदाय के युवकों द्वारा दुर्व्यवहार किया गया था। मामले में जैन समाज के साथ अन्य समाजों के प्रतिनिधियों, जनप्रतिनिधियों और विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने उक्त युवकों की गिरफ्तारी की मांग की थी। रविवार को एसपी अगम जैन ने संवेदनशीलता दिखाते हुए पूरे मामले का फॉलोअप लेकर जरूरी निर्देश स्थानीय प्रशासन को दिए थे। इस दौरान एसपी अगम जैन, एसडीओपी रविंद्र राठी और थाना प्रभारी कैलाश चौहान ने पीड़ित जैन समाज और संत से बातचीत कर पूरा घटना विवरण जाना था।

5 आरोपियों को किया राउंडअप

सोमवार को जानकारी देते हुए एसडीओपी रविंद्र राठी ने बताया कि मामले में 5 नाबालिग आरोपियों का राउंडअप किया गया है। वहीं एक नाबालिग आरोपी का राउंडअप करना शेष है। साथ ही घटना में प्रयुक्त दो वाहनों को भी जप्त कर लिया गया है। मामले में उच्चाधिकारियों के निर्देश पर आगामी कार्रवाई करते हुए नियमानुसार कोर्ट में चालान पेश किया जाएगा।

नहीं बिगड़ा सांप्रदायिक सौहार्द

धर्म नगरी थांदला वर्षों से सांप्रदायिक सौहार्द और एकता के लिए पूरे जिले में ही नहीं प्रदेश में प्रसिद्ध है। विभिन्न धार्मिक आयोजनों में सभी समाजों का सहयोग रहता है। ऐसे में थांदला में उक्त घटना हो जाने का जैन समाज ही नहीं बल्कि सभी समाजों ने पुरजोर किया। वहीं सोमवार को मुस्लिम पंच के सदर द्वारा एक वीडियो में बयान जारी कर उक्त कृत्य की घोर निंदा की गई। साथ ही जैन समाज और अन्य समाजों के पदाधिकारियों और सदस्यों ने धैर्य रखते हुए शांति का परिचय दिया। पूरे घटनाक्रम में प्रशासन ने भी अपनी संवेदनशीलता दिखाते हुए मामले को गंभीरता से लिया और बखूबी जिम्मेदारी निभाते हुए सांप्रदायिक सौहार्द कायम रखा।

मामले में श्री वर्धमान स्थानकवासी जैन समाज के अध्यक्ष जितेंद्र मूर्तिपूजक संघ के अध्यक्ष कमलेश जैन, दिगंबर जैन समाज के अध्यक्ष अरुण कोठारी, तेरापंथ समाज के अरविंद नवाल, मुस्लिम पंच के सदर हशमतुल्लाह पठान ने आम नागरिकों को शांति और सौहार्द कायम रखने के लिए धन्यवाद दिया है। साथ ही पूरे मामले में संवेदनशीलता और सक्रियता दिखाने के लिए का आभार माना है।