RRR Created History : ऑस्कर की ओरीजनल सांग कैटेगरी में RRR का ‘नाटू नाटू!’

यदि ऑस्कर मिला तो 'जय हो' के बाद दूसरा गीत होगा!    

153
RRR Created History

RRR Created History : ऑस्कर की ओरीजनल सांग कैटेगरी में RRR का ‘नाटू नाटू!’

New Delhi : डायरेक्टर एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर (RRR) का गाना ‘नाटू नाटू’ इन दिनों लोगों पर छा गया। इस गाने को ‘गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड’ मिल चुका है। अब यह गाना ऑस्कर के बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में भी नॉमिनेट हुआ। RRR पिछले साल मार्च में रिलीज हुई थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की। सिनेमा प्रेमियों को ये फिल्म बहुत पसंद आई।
2008 में आई ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ के गाने ‘जय हो’ के बाद इस गाने को भी ऑस्कर अवॉर्ड मिलने के आसार हैं। यह गाना साउथ के सुपर स्टार जूनियर एनटीआर और रामचरण तेजा पर फिल्माया गया है। जब से इस गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला, तब से राजामौली, रामचरण और जूनियर एनटीआर की खुशी का ठिकाना नहीं है। डायरेक्टर राजामौली भी काफी खुश हैं। तमाम यूजर्स इस गाने के वीडियो को ट्विटर पर शेयर कर टीम की तारीफ भी कर रहे।

‘जय हो’ ने भी जीता था ऑस्कर  
डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित 2008 की ब्रिटिश फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का ‘जय हो’, सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर और मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत था। इसका संगीत एआर रहमान ने तैयार किया था और इसे गुलजार ने लिखा था। अभिनेता रिज अहमद और अभिनेत्री एलीसन विलियम्स ने यहां 95वें एकेडमी पुरस्कारों की 23 श्रेणियों के लिए नामांकन की घोषणा की। ऑस्कर केविजेताओं की घोषणा 12 मार्च को होगी।

ऑस्कर में किससे है मुकाबला 
फिल्म को ‘टेल इट लाइक अ वुमन’ से ‘अपलॉज’, ‘टॉप गन: मेवरिक’ से ‘होल्ड माई हैंड’, ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर’ से ‘लिफ्ट मी अप’ और ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स’ से ‘दिस इज ए लाइफ’ के साथ नामांकित किया गया है। फिल्म की आधिकारिक वेबसाइट के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया ‘हमने इतिहास रचा है, यह साझा करते हुए गर्व और खुशी हो रही है कि नाटू-नाटू को 95वें एकेडमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मूल गीत के लिए नामांकित किया गया।’
एम एम कीरावनी द्वारा रचित और काल भैरव व राहुल सिप्लिगुंज द्वारा लिखित ‘नाटू नाटू’ के लिए यह तीसरी बड़ी अंतरराष्ट्रीय सफलता है। कीरावनी ने इस महीने की शुरुआत में गाने के लिए गोल्डन ग्लोब के साथ-साथ क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड जीता था। फिल्म ने एक और क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड-सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी का खिताब जीता।