पहली बार घर लाए स्विस ओपन की ट्रॉफी, सात्विक-चिराग ने रचा इतिहास

416

पहली बार घर लाए स्विस ओपन की ट्रॉफी, सात्विक-चिराग ने रचा इतिहास

बसेल: दुनियाभर के बैडमिंटन खिलाड़ी इस वक्त स्विस ओपन टूर्नामेंट में एक-दूसरे का सामना कर रहे हैं। इस टूर्नामेंट से रविवार के दिन भारत के लिए एक बड़ी खबर सामने आई। भारत के स्टार शटलर सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी जीतकर इतिहास रच दिया । सात्विक-चिराग की जोड़ी इस खिताब को जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी है। भारत के सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने चीन के रेन शियांग यू और तान कियांग को हराकर स्विस ओपन सुपर 300 बैडमिंटन पुरुष युगल खिताब जीत लिया। विश्व चैम्पियनशिप 2022 कांस्य पदक विजेता दूसरी वरीयता प्राप्त भारत जोड़ी ने दुनिया की 21वें नंबर की जोड़ी को 54 मिनट में 21-19, 24-22 से हराया।

भारत के लिए सीजन का पहला खिताब
भारत के लिए सत्र का यह पहला खिताब है। पिछले सप्ताह ही सात्विक और चिराग की जोड़ी ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप के दूसरे दौर से बाहर हो गई थी। भारतीय जोड़ी के लिए यह पांचवां विश्व टूर खिताब है जिन्होंने पिछले साल इंडिया ओपन और फ्रेंच ओपन भी जीता था। इससे पहले 2019 में थाईलैंड ओपन और 2018 में हैदराबाद ओपन जीता था। सात्विक और चिराग ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।

पहले सेट से ही बनाया दबदबा
भारतीयों ने फाइनल में अच्छी शुरुआत की, क्योंकि वो पहले गेम के अंतराल में 11-8 से आगे हो गए। लेकिन चीनी जोड़ी ने 12-17 से 17-19 तक गजब की वापसी की। हालांकि सात्विक-चिराग की जोड़ी ने टक्कर के पहले सेट में 21-19 से बाजी मार ली। दोनों जोड़ियों ने दूसरे गेम की शुरुआत अच्छी की लेकिन भारतीयों ने एक बार फिर इंटरवल तक 11-9 से बढ़त बना ली। हालांकि इस बार भी चीनी खिलाड़ियों ने आसानी से हार नहीं मानी। आखिर तक एक-एक अंक के लिए दोनों ही जोड़ियों के बीच टक्कर रही। लेकिन अंत में  24-22 से सात्विक-चिराग ने गेम और मैच अपने नाम कर लिया।