Security Arrangements for Journalists: पत्रकार के भेष में अतीक हत्याकांड के बाद अब पत्रकारों की सुरक्षा की योजना!

पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गृह मंत्रालय SOP तैयार कर रहा!

1193

Security Arrangements for Journalists: पत्रकार के भेष में अतीक हत्याकांड के बाद अब पत्रकारों की सुरक्षा की योजना!

New Delhi : प्रयागराज में अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के बाद केंद्र सरकार अलर्ट मोड में है। पुलिस कस्टडी के बीच अतीक अहमद पर हमला करने वाले तीनों युवक मीडियाकर्मी बनकर ही भीड़ में शामिल हुए थे। ऐसे में अब पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गृह मंत्रालय Standard Operating Procedure (एसओपी) तैयार करेगा। पत्रकारों को सुरक्षा देने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है।

गृह मंत्रालय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने वाला है। पत्रकार बनकर आए तीन लोगों ने अतीक और अशरफ की प्रयागराज में उस वक्त गोली मार कर हत्या कर दी थी, जब पुलिसकर्मी उन्हें जांच के लिए यहां एक मेडिकल कॉलेज ले जा रहे थे।

पूछताछ में क्या बोले आरोपी
एफआईआर (FIR) के अनुसार, आरोपियों ने कहा कि वह लोग अतीक-अशरफ गैंग का सफाया करना चाहते थे, जिससे प्रदेश में उनका नाम होता। उन्हें पत्रकार बनकर सुरक्षा घेरे में घुसना सबसे आसान लगा इसलिए वे इस तरह घुस आए थे। लेकिन, वे लोग पुलिस के घेरे का अनुमान नहीं लगा पाए और पुलिस की तेज कारवाई से पकड़े गए। वे अतीक और अशरफ को कई दिनों से मारने की फिराक में थे। लेकिन, सही समय या मौका नहीं मिला पा रहा था।

चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात
प्रयागराज में इस वक्त सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात की गई है और दुकानों के शटर डाउन करा दिए गए हैं। पुलिस हर हरकत पर नजर बनाए हुए है। सीएम योगी की तरफ से पुलिस को कड़ी निगरानी के निर्देश मिले हैं।