Siraj Also Won Hearts : सिराज ने भारत को एशिया कप तो जिताया, लोगों का दिल भी जीता!

682

Siraj Also Won Hearts : सिराज ने भारत को एशिया कप तो जिताया, लोगों का दिल भी जीता!

Colombo : रविवार का दिन मोहम्मद सिराज के नाम रहा। एशिया कप के फाइनल मुकाबले में उनकी घातक गेंदबाजी से श्रीलंका की टीम जिस तरह ध्वस्त हुई, उसने रामायण के उस प्रसंग की याद दिला दी, जब हनुमान जी ने रामचंद्र जी दूत के रूप में रावण की लंका में तबाही मचाई थी। सिराज ने भी श्रीलंका के बल्लेबाजों का वैसा ही हाल किया।

लेकिन, उन्होंने अवॉर्ड सेरेमनी में भी जो किया, वो उससे भी बड़ा कारनामा रहा। उन्होंने खुद को मिले ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ की 5 हजार डॉलर (करीब 41 लाख) की राशि श्रीलंका के ग्राउंड मैन को देने की घोषणा की। क्योंकि, उन्होंने जिस मुस्तैदी से ग्राउंड को विपरीत परिस्थितियों में खेल के लायक बनाया वो तारीफ के काबिल था। सिराज की ये दरियादिली इसलिए भी बहुत बड़ी है कि वे बहुत सामान्य परिवार से आते हैं। उनके पिता ऑटोरिक्शा चलाते रहे हैं। इसलिए कहा जा सकता है कि सिराज की बॉल ही कमाल नहीं दिखाती, उनका दिल भी कमाल का है।

IMG 20230918 WA0003

इस तरह एशिया कप के फाइनल में टीम इंडिया के इस युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपनी खास छाप छोड़ी। उन्होंने करियर की बेस्ट बॉलिंग करते हुए फाइनल मुकाबले में 6 विकेट अपने नाम किए और श्रीलंका की पारी को सिर्फ 50 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। भारत ने यह मैच 6.1 ओवर में ही अपने नाम कर लिया।

IMG 20230918 WA0004

मोहम्मद सिराज का वनडे क्रिकेट में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस शानदार प्रदर्शन के लिए सिराज को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। यहां भी सिराज ने अपने एक खास ऐलान से अपने फैन्स का दिला एक बार और जीत लिया।

उन्होंने अपनी घातक बॉलिंग से पहले ही फैन का दिल जीत लिया था। लेकिन मैच के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में इनाम लेने आए सिराज ने एक और बार फैन्स का दिल जीत लिया। उन्होंने यहां मिली प्लेयर ऑफ द मैच का कैश प्राइज श्रीलंका क्रिकेट के ग्राउंडसमैन के नाम कर दिया। सिराज ने बताया कि एशिया कप असली हीरो कौन

प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड लेने और अपने प्रदर्शन पर बात करने आए सिराज ने कहा कि यह टूर्नामेंट ग्राउंड्समैन की मेहनत के बिना पूरा हो पाना संभव नहीं है। इस इनाम के वे ही सच्चे हकदार हैं। ऐसे में मैं अपने इस अवॉर्ड का कैश प्राइज उनके नाम करता हूं।

मानसून में भी सफल एशिया कप 

श्रीलंका में इन दिनों मानसून का मौसम है और यहां हर मैच में बारिश ने अपनी छाप छोड़ी है। लेकिन, श्रीलंका क्रिकेट के मैदानकर्मी भी यहां पूरी जी-जान से जुटे रहे और वह बारिश को प्रभावी होने से पहले ही कवर्स लेकर मैदान पर पहुंच जाते थे, ताकि मैदान और पिच का गीला होने से बचाया जा सके। इसके अलावा उन्होंने बारिश के माहौल में भी यहां मैदान और पिच को क्रिकेट खेलने लायक बनाए रखा और समय-समय पर मैदान को मैच के लिए तैयार करते रहे, जिसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी और सिराज ने उनकी मेहनत को समझकर अपना बड़ा दिल दिखाया है।