स्मृति मंधाना की ताबड़तोड़ फिफ्टी, भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंदा

737

स्मृति मंधाना की ताबड़तोड़ फिफ्टी,
भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंदा

बर्मिंघम:भारतीय महिला क्रिकेट टीम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान को 9 विकेट से बुरी तरह मात दी । पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को कांटे की टक्कर देकर भी हारी भारतीय टीम को पहली जीत मिली है। वहीं पाकिस्तान को बारबाडोस के बाद भारत से हारकर लगातार दो शिकस्त झेलनी पड़ी हैं और उनकी आगे की राह बेहद मुश्किल हो गई है। इस मैच को बारिश के कारण 18-18 ओवर का कर दिया गया था और पाकिस्तान की पूरी टीम 18 ओवर में 99 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। जवाब में भारत ने 11.1 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

भारत के लिए ओपनर और उपकप्तान स्मृति मंधाना ने शानदार शुरुआत की और 31 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। उनकी साथी ओपनर शेफाली वर्मा ने 9 गेंदों पर 16 रन बनाए और पहले विकेट के लिए 61 रनों की शानदार साझेदारी की। स्मृति ने आखिरी तक टिके रहते हुए 42 गेंदों पर नाबाद 63 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 8 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके अलावा एस. मेघना ने भी 14 रनों का योगदान दिया। भारत की तरफ से इससे पहले शानदार गेंदबाजी और फील्डिंग का प्रदर्शन भी देखने को मिला था।

गेंदबाजों ने निकाला पाकिस्तान का दम
भारतीय गेंदबाजों ने पॉवरप्ले में शानदार प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान को यहां राष्ट्रमंडल खेलों के महिला क्रिकेट मैच में 18 ओवर में 99 रन पर समेट दिया। हल्की बूंदाबांदी के कारण मैच शुरू होने में 45 मिनट की देर हुई जिससे यह 18-18 ओवर का कर दिया गया। पाकिस्तान के लिये मुनीबा अली 32 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं। उनके अलावा आलिया रियाज ने 18 और कप्तान बिस्माह मरूफ ने 17 रन का योगदान दिया। भारतीय गेंदबाजों में स्नेह राणा ने चार ओवर में 15 रन और राधा यादव ने तीन ओवर में 18 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

रेणुका सिंह ने भी अपना शानदार स्पेल डाला, उन्होंने मेडन ओवर से शुरूआत की जो टी20 प्रारूप में दुर्लभ होता है। उन्होंने चार ओवर में एक मेडन से 20 रन देकर एक विकेट प्राप्त किया। राणा ने मुनीबा और मरूफ के विकेट झटके। फील्डिंग भी भारत की तरफ से शानदार रही और पाकिस्तानी की तीन बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटीं।

पाकिस्तान इस हार के बाद लगभग ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई है और भारत ने तेजतर्रार जीत के साथ अपना नेट रनरेट सुधार लिया है। भारत का अगला मुकाबला ग्रुप स्टेज में अब 3 अगस्त को बारबाडोस से होगा।

संक्षिप्त स्कोर: पाकिस्तान 18 ओवर में 99 रन पर आउट (मुनीबा अली 32, आलिया रियाज 18; स्नेह राणा 2-15, राधा यादव 2-18) भारत से 11.4 ओवर में 102-2 से हार गई (स्मृति मंधाना 63 नाबाद, शैफाली वर्मा 16 टुबा हसन 1-18, ओमैमा सोहेल 1-20)