विराट कोहली के पास रहती है दुनिया के हर गेंदबाज की 'कुंडली'

विराट कोहली के पास रहती है दुनिया के हर गेंदबाज की 'कुंडली'

मीडियावाला.इन।

आधुनिक दौर में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का तमगा विराट कोहली  को मिल चुका है. विराट की टाइमिंग, तकनीक और 'टेम्प्रामेंट' लाजवाब हैं. आज विराट उभरते हुए युवा खिलाड़ियों के रोल मॉडल बन चुके हैं. हर कोई ये जानना चाहता है कि उनकी कामयाबी का राज आखिर क्या है. कौन-सा वो मंत्र है जिससे विराट गेंदबाजों के हर हथियार का तोड़ निकाल लेते हैं. अब इस राज से विराट ने पर्दा उठा दिया है. विराट का कहना है कि वो गेंदबाजों को पूरी तरह से पढ़कर उसकी गेंद का जवाब अपने बल्ले से देते हैं.

मैं गेंदबाज का आंकलन करता हूं- विराट

इंटरनेशनल क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके विराट कोहली का जलवा हर ओर देखा जाता है. विराट का बल्ला किसी भी पिच पर और किसी भी विरोधी के खिलाफ हल्ला बोलना जानता है. लेकिन इसके लिए विराट खास तैयारी करते हैं. विराट ने मयंक अग्रवाल के साथ हुई बातचीत में कहा कि- 'मैं गेंदबाज की हर बात का आंकलन करता हूं. वो किस खास तरह से गेंदबाजी करते हैं, उनकी बॉडी लेंग्वेज कैसी होती है. उनके रन-अप में कोई अंतर तो नहीं है. उनकी कलाई में किसी तरह का अंतर तो नहीं है. क्या वो गेंद को अलग तरह से पकड़ते हैं. मैंने ये काफी बार किया है. और जब गेंदबाज वहां गेंद करता है जहां आप सोचते हो, और आप फिर गेंद को बाउंड्री पार कराते हैं तब एक अलग खुशी मिलती है. साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए कि उसका अगला हथियार क्या हो सकता है. जब आप अपने डर पर बहुत ज्यादा ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप कुछ भी नोटिस नहीं कर सकते हैं. क्योंकि आप आउट नहीं होने के बारे में सोच कर चिंतित हैं. लेकिन जब आप तैयार हो जाते हैं तो डर दूर हो जाता है. और आप सोचते हैं कि इस स्थिति में जो आपके सामने बेस्ट है उससे टॉप पर कैसे आया जा सकता है'.

विराट कोहली का क्रिकेट करियर

31 साल के विराट कोहली 2008 से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं. उन्होंने 86 टेस्ट मैच में 27 शतक और 22 अर्धशतक लगाते हुए 7240 रन बनाए हैं. जबकि 248 वनडे मैच में विराट ने 11867 रन जोड़े. इसमें 43 शतक और 58 अर्धशतक उनके बल्ले से निकले. टी20 क्रिकेट की बात करें तो विराट कोहली के नाम 82 मैच में 24 अर्धशतक समेत 2794 रन हैं. खास बात ये है कि विराट का औसत क्रिकेट के हर फॉर्मेट में 50 से ज्यादा का है.

Source-TV9 भारतवर्ष

0 comments      

Add Comment