Stock Market : BSE सेंसेक्स 697 अंक बढ़ा, NSE का निफ़्टी 17300 के पार

556

कार्पोरेट और बिज़नेस विशेषज्ञ बसंत पाल की रिपोर्ट

मंगलवार को अनुकूल वैश्विक संकेतों से घरेलू शेयर बाजार में जोरदार तेजी रही है। कारोबार की शुरूआत में बाज़ार में उतार-चढ़ाव रहा, लेकिन कुछ देर बाद ही बाजार में अच्छी खरीदारी देखी गई। सेंसेक्स 700 अंकों के करीब बढ़ा, जबकि निफ्टी 17300 के लेवल से पार चला गया।

आज के कारोबार में आईटी शेयरों में शानदार तेजी दर्ज की गई, वहीं बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में भी जोरदार खरीदारी देखने को मिली। निफ्टी पर आईटी इंडेक्स 2 फीसदी के करीब मजबूत हुआ है, जबकि बैंक, फाइनेंशियलऔर आटो इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की तेजी रही। एफएमसीजी, फार्मा और रियल्टी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। मेटल इंडेक्स हरे निशान पर बंद हुआ है।

BSE सेंसेक्स में 697 अंकों की तेजी रही है और यह 57,989 के स्तर पर बंद हुआ है, जबकि NSE का निफ्टी 198 अंक चढ़कर 17316 के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स 30 के 25 शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं।

Petrol-Diesel के भाव बढ़े

क्रूड की बढ़ती कीमतों के बीच तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा कर दिया है। तेल की कीमतों में यह इजाफा 137 दिनों यानी 4 महीने के बाद किया गया है।

मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में जहां 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई वहीं डीजल भी 78 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 96.21 रुपये पर पहुंच गई है, वहीं डीजल भी 87.47 रुपये प्रति लीटर हो गया है। देश की बात करें तो पेट्रोल 110 रुपये के पार बिक रहा है।

क्रूड में तेज़ी का रूख

क्रूड की कीमतों में फिर तेजी आई है। यह 118 डॉलर प्रति बैरल के पार ट्रेड कर रहा है। वहीं यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने कहा है कि महंगाई बहुत ज्यादा है।

उन्होंने आगे भी रेट हाइक के संकेत दिए हैं, जिससे मार्केट सेंटीमेंट पर असर हुआ। उन्होंने कहा है कि महंगाई को कंट्रोल करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।