Summer Drink: छाछ का रायता सेहत के लिए काफी फायदेमंद ,घर में बनाएं

453
Summer Drink

Summer Drink: छाछ का रायता सेहत के लिए काफी फायदेमंद ,घर में बनाएं 

मौसम के साथ-साथ खानपान को बदलना भी बहुत जरूरी है। ऐसे में बस कूलर,पंखे और एसी (AC) के सामने बैठकर ठंडा-ठंडा खाने-पीने की इच्छा होती है। ऐसे कई सुपर ड्रिंक्स और सुपरफूड्स हैं, जो हमें गर्मियों के मौसम में खुद को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन आपको टेंपरेरी ठंडक पहुंचाने वाले फूड्स के साथ-साथ कुछ ऐसे व्यंजनों का भी सेवन करने की जरूरत है, जो आपको अंदर से ठंडक महसूस करवाने में मदद करें,ऐसे में अधिकतर लोग गर्मियों में ठंडा पीना पसंद करते हैं. आप भी कुछ ठंडा पीने की चाहत में है तो यह खबर आपके लिए है.

गर्मियों में आप घर बैठे छाछ का स्वादिष्ट रायता बनाकर पी सकते हैं.ऐसे में खीरे के रायते का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहती है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। खीरे के रायते का सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। गर्मियों में खीरे का रायता खाने से गैस, कब्ज और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती है।इससे आपकी सेहत को काफी फायदा होगा साथ ही आपका शरीर ठंडा महसूस करेगा. वैसे तो आप रायते को कभी भी पी सकते हैं. लेकिन भोजन से एक-दो घंटे पहले या 1 घंटे बाद इसे पीना काफी अच्छा होता है.

घर पर छांछ से रायता कैसे बना सकते हैं–

अगर इस तरीके से इसका सेवन किया जाए तो इससे हमारी पाचन क्रिया मजबूत रहती है और गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती है. आईए जानते हैं घर पर छांछ से रायता कैसे बना सकते हैं. सबसे पहले एक बाउल में छाछ और दही को अच्छी तरह मिला लें.

Boondi Raita Recipe, Indian Wedding Boondi Raita Recipe | Dine Delicious

फिर इसमें ऊपर से शक्कर डालकर इसे अच्छे से घोट लें. ध्यान रहे डायबिटीज मरीजों को बिना शक्कर का रायता पीना चाहिए. दही शक्कर को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें बूंदी, हरा धनिया, पुदीना, जीरा पाउडर, काला नमक आदि मसाले डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें.बूंदी की जगह खीर ,लोकी ,पकोड़ी ,प्याज ,कद्दू ,और चुकंदर {डायबिटीस में चुकंदरके लिए  डोक्टर  की सलाह लें}  का भी बना सकते हैं .खीरा कच्चा ही कद्दूकस करके मिलाये ,लोकी .कद्दू को उबाल ले फिर मिलाये .

 

Lurki iss tarah banayein yeh lajawab recipe

फिर इसमें ऊपर से शक्कर डालकर इसे अच्छे से घोट लें. ध्यान रहे डायबिटीज मरीजों को बिना शक्कर का रायता पीना चाहिए. दही शक्कर को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें बूंदी, हरा धनिया, पुदीना, जीरा पाउडर, काला नमक आदि मसाले डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें.

इससे पेट फूलने की समस्या दूर होती है, वजन कम होता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है, पाचन क्रिया को सुधरता है, शरीर को हाइड्रेट रखता है, गैस, कब्ज जैसी परेशानियों से राहत मिलती है. अगर रायता का सेवन भोजन के साथ किया जाए तो यह भोजन का स्वाद को बढ़ाता है.

आयुर्वेद के अनुसार चावल कैसे पकाने चाहिए? एक्सपर्ट से जानें सही तरीका 

चुकंदर का रायता बनाने की आसान विधि | Beetroot Raita recipe - YouTube

Water on Empty Stomach:सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के ये अनोखे फायदे कर देंगे आपको भी हैरान