T20 WC के बाद लिमिटेड ओवर मैचों के कप्तान रोहित होंगे!

1628
T20 WC

अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले T20 वर्ल्ड कप के बाद वन-डे और T20 की कप्तानी से विराट कोहली के हटने के आसार हैं। उसके बाद रोहित शर्मा को लिमिटेड ओवरों में टीम इंडिया का कप्तान बनाए जाने की संभावना है। जानकार सूत्रों के मुताबिक व्हाइट बॉल क्रिकेट में बड़ा बदलाव होने की पूरी संभावना है। फिलहाल विराट सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे हैं। वे अब तक के सफल कप्तान भी रहे हैं। उन्होंने ही रोहित शर्मा के साथ कप्तानी की जिम्मेदारियों बाँटने का सुझाव दिया है। विराट कोहली ने पिछले दिनों रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के साथ इस मसले पर बातचीत भी की है।
कहा जा रहा है कि तीनों फॉर्मेट में कप्तानी के दबाव के कारण कोहली के अपने खेल पर असर पड़ रहा है और वे ठीक से बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे! कप्तान कोहली को भी लगता है कि सभी फॉर्मेट में कप्तान के रूप में उनकी जिम्मेदारियां उनकी बल्लेबाजी पर भारी पड़ रही हैं। इसके लिए उन्हें खुद को तरोताजा रखने की जरूरत है। उनके पास टीम को देने के लिए अभी बहुत कुछ है। अगर रोहित लिमिटेड ओवरों में टीम की कप्तानी संभालते हैं, तो कोहली टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी करना जारी रख सकते हैं। साथ ही वह T20 और वन-डे में भी बल्लेबाजी पर काम कर सकते हैं। वे अभी सिर्फ 32 साल के हैं और उनकी फिटनेस को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह आसानी से 5-6 साल और क्रिकेट खेलेंगे।
कोहली 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के इस्तीफे के बाद भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान बने थे। इसके बाद धोनी ने 2017 में सभी फॉर्मेट में कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था और फिर कोहली को ही टेस्ट के बाद टी20 और वनडे का कप्तान बनाया गया था। कोहली ने अब तक 65 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उसे उन्होंने 38 जीते हैं। वहीं, वनडे में उन्होंने 95 मैचों में टीम इंडिया को लीड की है और 65 में उसे जीत मिली है। कोहली ने साथ ही 45 T20 इंटरनेशनल मैचों में भारत की कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 29 मैच जीते हैं।
कोहली का मानना है कि सभी फॉर्मेट में उनकी बल्लेबाजी को अधिक समय और अधिक गति की जरूरत है। टीम मैनेजमेंट के मुताबिक विराट खुद रोहित शर्मा को नई जिम्मेदारी देने की घोषणा करेंगे। क्योंकि, वे अपनी बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं और इसके लिए जिम्मेदारी बाँटना जरुरी भी है। विराट को दुनिया का बेस्ट बल्लेबाज कहा जाता है! क्योंकि उन्हें अपनी बल्लेबाजी के बारे में पता है। 2022 और 2023 के बीच भारत को दो वर्ल्ड कप (वनडे और टी-20) खेलना है, ऐसे में कोहली की बल्लेबाजी अहम मानी जा रही है।