आज का विचार : पेड़ पौधे भी पूरी करते हैं आपकी मनोकामना

जानें किस दिन करें किस पेड़ की पूजा

1396

आज का विचार : पेड़ पौधे भी पूरी करते हैं आपकी मनोकामना

सनातन धर्म में पेड़ पौधों को देवी-देवताओं के तरह ही पूजनीय माना गया है.धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, माना जाता है कि कई पेड़ों पर देवी-देवताओं का वास होता है. जिनकी पूजा करने पर जातक के जीवन से जुड़े कई तरह के कष्ट दूर हो जाते हैं.

जबकि, उनकी मन मुताबिक मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. मान्यताओं के अनुसार, कई पेड़ों से जुड़ी जड़ से लेकर पत्ती, फल तक में साधक के सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

दरअसल, इन पौधों में खास बात है कि इसमें कई तरह के पौधों का न सिर्फ धार्मिक बल्कि ज्योतिषीय लाभ भी बताया गया है. आइए किन पेड़-पौधों की पूजा से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, उससे जुड़े पूजा के अचूक उपाय के बारे में विस्तार से जानते हैं.

पौधे से पूरी हो सकती है आपकी मनोकामना, जानें कैसे?

आंवले के पेड़ की पूजा

इन पेड़ों की पूजा करने से मिलता है नौकरी में प्रमोशन, पढ़ें - worship-of-these-tree-and-plant-for-prosperity

सनातन धर्म में आंवले के पेड़ को काफी पवित्र माना गया है. चूंकि, इसकी उत्पत्ति माता लक्ष्मी के आंसुओं से मानी जाती है. माना जाता है कि आंवले के पेड़ की पूजा करने वाले साधक पर ईश्वर का आशीर्वाद बना रहता है. जिससे वो अपना खुशहाल जीवन जीता है.

केले के पेड़ की पूजा से परिवार में आएंगी खुशी

गुरुवार को इस पेड़ की पूजा करने से परिवार में आएंगी ढेरों खुशियां, भगवान विष्णु होंगे प्रसन्न - IndiaFeeds

धार्मिक मान्यता के मुताबिक, केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में गुरुवार को श्रीहरि नारायण की पूजा के बाद केले के पेड़ की पूजा की जाती है. ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और साधक पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं, जिससे उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

आम के पेड़ की पूजा का क्या है महत्व?

माना जाता है कि आम के पेड़ को शास्त्रों में काफी महत्व है. क्योंकि, इस पेड़ की पत्तियां, लकड़ियां, फल सभी कुछ पूजा के काम आता है.इसके साथ ही हिंदू मान्यता के अनुसार हनुमान जी को आम काफी पसंद है. इसकी पूजा करवे से सारे दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं.

तुलसी के पेड़ की पूजा

तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व बहुत ज्यादा होता है. भगवान की पूजा बिना तुलसी दल के पूरी नहीं मानी जाती है. चूंकि, तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में जिन जगहों पर तुलसी के पेड़ की पूजा होती है वहां हमेशा सुख और समृद्धि बनी रहती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी को विष्णुप्रिया के नाम से भी जाना गया है, जिसकी पूजा करने वाले जातक पर श्री हरि का पूरा आशीर्वाद बना रहता है.

शमी के पेड़ की पूजा

दशहरा पर शमी के पेड़ की पूजा करने से होंगे ये 5 चमत्कारिक लाभ

सनातन धर्म में शमी के पेड़ का धार्मिक एवं ज्योतिषीय महत्व के बारे में बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में शमी का पौधा होता है, उस घर में शनि देवता कभी भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. इसके अलावा शमी की जड़ को धारण करने पर साधक को शनि संबंधी दोष से निजात मिलती है.

पीपल की पेड़ की पूजा

Peepal - a tree of life ! | Outfluent

धार्मिक मान्यता है कि पीपल की जड़ और तनों में भगवान विष्णु और शिव जी का वास वास होता है. जहां पीपल के पेड़ की पूजा करने से साधक के जीवन से जुड़े सारे दुख दूर हो जाते हैं. यदि किसी की आर्थिक परेशानी दूर नहीं हो रही हो तो पीपल के पेड़ की पूजा करने से पैसों की किल्लत दूर होती है. इसके साथ ही सुख-सौभाग्य की भी प्राप्ति होती है.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, पर्यावरण को बचाने के हमारे उपाय कहे जा सकते है ,तो आईये पेड़ लगाते है और पूजते है .

आज का विचार : 61 वर्षीय रिटायर्ड अधिकारी द्वारा सभी वरिष्ठ नागरिकों को उत्तम संदेश ,जरुर पढ़िए शायद कोई एक आदत बदल जाए !