मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत हर पात्र बहन को मिले राशि,प्रभारी मंत्री सिलावट ने विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश 

विकास यात्रा के दौरान मिले आवेदन पत्रों का तत्परता से हो निराकरण

331

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत हर पात्र बहन को मिले राशि,प्रभारी मंत्री सिलावट ने विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश 

 

ग्वालियर: मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना प्रदेश सरकार की महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। योजना के तहत हर पात्र बहन को इसका लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। प्रदेश के जल संसाधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने शनिवार को मुरार सर्किट हाउस में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह बात कही।

शहर विकास को लेकर आयोजित इस बैठक में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, नगर निगम सभापति श्री मनोज तोमर, कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री आशीष तिवारी, नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिये लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की है। इस योजना के तहत शीघ्र ही फॉर्म भी भरे जायेंगे। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में योजना के लिये पात्र सभी बहनों को इसका लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। प्रशासनिक तंत्र के साथ-साथ जनप्रतिनिधि भी पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाने की दिशा में सार्थक प्रयास करें। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार की 39 प्राथमिकता वाली योजनाओं में कोई भी पात्र व्यक्ति परेशान नहीं होना चाहिए। उसे योजना का लाभ समय पर मिले, यह भी सुनिश्चित किया जाए।

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि आम जनों को घर के पास ही बेहतर इलाज मिले, इसके लिये संजीवनी क्लीनिक प्रारंभ की गई। ग्वालियर में स्वीकृत सभी संजीवनी क्लीनिक शीघ्र अतिशीघ्र पूरी क्षमता के साथ अपना कार्य प्रारंभ करें, यह भी जिला प्रशासन सुनिश्चित करे। इसी प्रकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन प्राप्त करने के पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची मिले और समय पर राशन भी उपलब्ध हो, इसकी मॉनीटरिंग भी की जाए।

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि ग्वालियर जिले में जनप्रतिनिधियों और प्रशासन के सहयोग से विकास यात्राओं के तहत अच्छा कार्य हुआ है, इसके लिये सभी बधाई के पात्र हैं। विकास यात्राओं में प्राप्त आवेदनों के तहत पात्र लोगों को उसका लाभ भी समय रहते मिले, यह भी सुनिश्चित किया जाए। जनप्रतिनिधि भी भ्रमण के दौरान नागरिकों से संवाद करें और योजनाओं का लाभ दिलाने की पहल भी करें।

प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने जल जीवन मिशन की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में जितनी भी परियोजनायें स्वीकृत हुई हैं उनमें तेजी से कार्य प्रारंभ हो, इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में पाइप लाइन डालने के लिये जो सड़कें खोदी गई हैं उसके संधारण का कार्य भी शीघ्र पूर्ण किया जाए। उन्होंने जिला कलेक्टर से कहा है कि जिले में ओले गिरने के कारण जो किसान प्रभावित हुए हैं उनके सर्वेक्षण का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए और जो भी सहायता राशि दी जाना है उसका वितरण भी सुनिश्चित किया जाए।

स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री श्री सिलावट ने नगर निगम आयुक्त श्री किशोर कान्याल से कहा कि स्वच्छता के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। स्वच्छता के कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर दण्डात्मक कार्रवाई हो। शहर को स्वच्छ बनाने के लिये समाज के सभी वर्गों को जोड़कर जन आंदोलन बनाया जाए।

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया कि शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ पात्र हितग्राहियों को समय पर मिले यह सुनिश्चित किया जायेगा। इसके साथ ही लाड़ली बहना योजना का लाभ भी हर पात्र बहन को मिले, इसके लिये युद्ध स्तर पर कार्य कर शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र में हर पात्र बहन के फॉर्म भरवाने के साथ ही बैंक में खाते खुलवाने का कार्य भी किया जा रहा है।