World Record of Advocacy: सबसे लंबे समय तक वकालात करने का विश्व रिकॉर्ड! 

जिब्राल्टर सरकार के वकील का रिकॉर्ड को तोड़ा और अपने नाम किया!  

337

World Record of Advocacy: सबसे लंबे समय तक वकालात करने का विश्व रिकॉर्ड! 

Thiruvananthapuram: केरल के उत्तरी पलक्कड़ जिले के प्रतिष्ठित वकील पी बालासुब्रमण्यम मेनन ने कानूनी क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। 97 साल की उम्र में, मेनन ने 73 साल और 60 दिनों के प्रभावशाली करियर के साथ सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले वकील के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बनाई है। उन्होंने जिब्राल्टर सरकार के वकील लुइस ट्राय के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्होंने इस साल अपने निधन से पहले तक 70 साल 311 दिन वकालत की थी।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, वकील (पुरुष) के रूप में सबसे लंबा करियर 73 साल और 60 दिन का है। इसे मेनन पी बालासुब्रमण्यम (India) ने 11 सितंबर 2023 को केरल, भारत में सत्यापित किया था। कम उम्र के किसी भी उत्साही वकील की तरह, मेनन इस उम्र में भी अपने पेशे में बहुत सक्रिय हैं। वे बिना किसी रुकावट के रोज दफ्तर और अदालतों जाते हैं और अपने क्लाइंट से मिलते हैं।

मेनन पी बालासुब्रमण्यम ने एक टीवी चैनल से कहा कि जब कोई क्लाइंट मेरे पास कोई मामला लेकर आता है, तो वह मुझ पर भरोसा करके आता है। मैं उनके लिए जो भी कर सकता हूं, वह करूंगा। पलक्कड़ के एक पारंपरिक परिवार से आने वाले मेनन ने कहा कि वह अदालतों में बहुत अधिक बहस करने में विश्वास नहीं करते हैं और यह स्पष्ट किया कि उनकी दलीलें और जिरह हमेशा छोटी होती हैं।

मद्रास लॉ कॉलेज से कानूनी पढ़ाई करने के बाद, मेनन ने 1950 के दशक की शुरुआत में अपना करियर शुरू किया। अगर कोई उनसे पूछता कि वह कब संन्यास लेने की योजना बना रहे हैं तो मेनन धीरे से मुस्कुरा देते थे। मेनन ने कहा कि जब तक मेरी सेहत ठीक रहेगा और जब तक मेरे क्लाइंट मुझे चाहेंगे, मैं अपनी प्रैक्टिस जारी रखूंगा। सबसे अनुभवी वकील ने यह उम्मीद जताई कि मेरा रिकॉर्ड दूसरों को प्रेरित कर सकता है।