दिनभर आने वाली उबासी थकान नहीं, हो सकती हैं यह बीमारियाँ

252

दिनभर आने वाली उबासी थकान नहीं, हो सकती हैं यह बीमारियाँ

उबासी लेना थके हुए शरीर की एक सामान्य प्रक्रिया है। जब हम किसी चीज़ से थक जाते हैं या ऊब जाते हैं तो हमें उबासी आने लगती है। आम तौर पर, जब लोग थके हुए होते हैं, तो उनके हार्मोन शरीर को सचेत करने के लिए जम्हाई लेने लगते हैं।

यह एक सामान्य चिकित्सीय प्रक्रिया है, लेकिन अगर आपको बार-बार उबासी आती है तो इसे सामान्य कहना गलत हो सकता है। दरअसल, दिन भर में बार-बार उबासी आना या उबासी आना कई स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करता है। आइए आज जानते हैं कि अगर आपको बार-बार उबासी आ रही है तो यह शरीर के लिए कितना खतरनाक हो सकता है।

पांच मिनट में तीन से अधिक जम्हाई लेना असामान्य है
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति दिन में तीन से चार बार जम्हाई लेता है, तो यह सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर आप पांच मिनट में तीन से अधिक बार जम्हाई लेते हैं, तो यह एक असामान्य प्रक्रिया है। इसके पीछे पहला संकेत यह है कि आपके शरीर को बहुत अधिक नींद की जरूरत है जो पूरी नहीं हो रही है। यह स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है। अक्सर काम के दबाव, अनिद्रा, खर्राटों या थकान के कारण लोग बेहतर नींद नहीं ले पाते हैं और नींद में खलल पड़ता है। ऐसे में बार-बार उबासी आती है।

49336 qkbglkafrc 1484405128

ज्यादा दवा खाने से भी उबासी आ सकती है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप लंबे समय से कुछ दवाएं ले रहे हैं तो इसकी वजह से भी आपको बार-बार उबासी आ सकती है। दरअसल, इन दवाओं में एंटीसाइकोटिक्स या एंटीडिप्रेसेंट के गुण होते हैं, जिसके कारण बार-बार उबासी आती है। कई बार मस्तिष्क विकार के कारण भी बार-बार उबासी आती है। दिमाग से जुड़ी बीमारियों जैसे पार्किंसंस, माइग्रेन, मल्टीपल स्केलेरोसिस के कारण भी व्यक्ति को बार-बार उबासी आती है। अगर किसी को चिंता या तनाव की समस्या है तो भी वह बार-बार उबासी लेता है।

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो रोज का खाना बनाते समय फॉलो करें ये 5 बातें 

ऑक्सीजन की कमी के कारण भी उबासी आती है।
बार-बार उबासी आना इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका दिल खतरे में है। दरअसल, जब शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है तो बार-बार उबासी आने लगती है। ऑक्सीजन की कमी के कारण दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। हालाँकि अत्यधिक उबासी दिल के दौरे का सीधा संकेत नहीं है, लेकिन यह शरीर में कम ऑक्सीजन आपूर्ति का संकेत दे सकता है।