Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो रोज का खाना बनाते समय फॉलो करें ये 5 बातें

हेल्दी रहने और वजन कंट्रोल में करने के लिए

461

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो रोज का खाना बनाते समय फॉलो करें ये 5 बातें

 हेल्दी रहने और वजन कंट्रोल में करने के लिएजो लोग वजन घटाना चाहते हैं वो पेट की चर्बी को कम करने के लिए कई तरीके अपनाते है. वजन घटाने के मतलब सिर्फ पौष्टिक आहार की योजना बनाना नहीं है. डाइट में कम कैलोरी के साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है. प्रभावी तरीके से वजन घटाने के लिए डाइट का खास खयाल रखें. पोषण की कमी की वजह से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है.

            हेल्दी रहने और वजन कंट्रोल में करने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी होती है। वजन कम या कंट्रोल करने के लिए भले ही एक्सरसाइज और योग करते रहें लेकिन अगर आप खानपान में गलतियां करेंगे तो आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो सकती है।

वजन कंट्रोल करने के लिए आपको सबसे पहले ये देखना चाहिए कि आप क्या खा रहे हैं और खाने को कैसे बना रहे हैं। कई बार लोग सही तरीके से खाना नहीं बनाते हैं, जिससे शरीर को पोषण कम मिलता है और तरह-तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इस लेख में हम दिल्ली की एसेंट्रिक डाइट्स क्लीनिक की डायटीशियन शिवाली गुप्ता से जानेंगे खाना बनाते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

वेट लॉस के लिए खाना बनाते समय ध्यान रखें ये बातें – 

1. तेल की मात्रा को कम करें

खाना बनाते वक्त लोग अक्सर ज्यादा तेल या घी का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण करना आसान नहीं होता है। अगर आप वजन कंट्रोल करने के साथ हेल्दी रहना चाहते हैं तो सबसे पहले खाने में तेल की मात्रा कम करें। इसके अलावा आप खाने के लिए ऑलिव ऑयल और कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. मल्टीग्रेन आटा इस्तेमाल करें 

वजन कम करने के लिए पेट का सही होना बेहद जरूरी होता है। आप अपनी डेली डाइट में मल्टीग्रेन आटा शामिल करें, ठंड के मौसम में बाजरा, रागी और मक्का का आटा फायदेमंद रहता है। खाने से पाचन में सुधार होता है और वजन कम करने की जर्नी भी आसान हो सकती है।

a 6

3. शुगर का इस्तेमाल न करें 

वजन कम करने की जर्नी को आसान बनाने के लिए आप शुगर यानी शक्कर का इस्तेमाल बिल्कुल बंद कर दें। अगर आपको मीठा खाने की क्रेविंग होती है तो इसके लिए शक्कर की जगह गुड़ का उपयोग करें। गुड़ के सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी के साथ जरूरी खनिज मिलते हैं।

4. सब्जियों को ओवर कुक न करें 

सब्जियों से भरपूर पोषण पाने के लिए उन्हें ओवर कुक करना बंद कर दें। कई बार लोग सब्जियां बनाते वक्त तेज आंच पर उन्हें लंबे समय तक पकाते रहते हैं, जिससे इसका पोषण कम हो जाता है। सब्जियों को अधिक समय तक पकाने से उनकी पौष्टिकता कम हो जाती है। सब्जियों को उबालने के बजाय स्टीम करें जिससे स्वाद और पौष्टिकता बनी रहे।

5. सॉस और मेयोनीज से बचें  

कई बार लोग वजन कम करने के लिए लंच और डिनर में सलाद खाते हैं लेकिन इन पर सॉस और मेयोनीज की ड्रेसिंग डालते हैं जो कि नुकसानदेह साबित हो सकती है। भोजन में सॉस और मेयोनीज का अधिक सेवन वजन बढ़ा सकता है। इनकी जगह, स्वाद के लिए धनिया पुदीना चटनी या लेमन ड्रेसिंग का उपयोग करें।

एसेंट्रिक डाइट्स क्लीनिक की डायटीशियन शिवाली गुप्ता {ओनली माय हेल्थ से ]-साभार