Right Time to Consume Fruits:आप भी जान ले फलों को सेवन करने का सही समय क्या हैं!

517
right Time to Consume Fruits

आप भी जान ले फलों को सेवन करने का सही समय क्या हैं!

क्या आपको भी फल खाना पसंद है ?तो यह जान लीजिये फल कब खाना चाहिए  को कभी भी खाने से उसे उसका पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। फल हमेशा खाली पेट खाना चाहिए। खाली पेट फल खाने से ही शरीर को इसके पोषक तत्व पूरी तरह से मिलते हैं। खाली पेट फल खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

Expert’s opinion: डाइजेस्टिव बिस्किट या पराठा, नाश्ते में क्या खाना होता है ज्यादा फायदेमंद?

फलों को मध्य-भोजन के नाश्ते के रूप में, यानी नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच, या शाम को नाश्ते के रूप में भी खाया जा सकता है। भोजन से थोड़ा पहले फल खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। भोजन के तुरंत बाद और सूर्यास्त के बाद फल नहीं खाना चाहिए।

Coconut Milk Benefits: शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है Coconut Milk,घर में नारियल का दूध कैसे बनाएं!

कई लोग एसिडिटी की समस्या के लिए दिन का कुछ समय निकाल कर फल खाने का समय बताते हैं। बहुत से लोग रात में भी फल खाने से डरते हैं। लेकिन अगर आप खाली पेट फल खाते हैं तो आपको एसिडिटी बिल्कुल भी नहीं होगी। इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अलर्ट हो जाता है। क्योंकि, ज्यादातर रात आपका पेट खाली रहता है। इसलिए पहले पानी पीकर नमी की मात्रा बढ़ाएं और फिर फल खाएं।नतीजतन, आपका शरीर दिन की शुरुआत में मजबूत होगा। चाय-कॉफी की जरूरत नहीं पड़ेगी। सुबह खाली पेट आप सेब, संतरा या पपीता, केला खा सकते हैं। याद रखें, यह आपकी एसिडिटी को भी कम करेगा।

क्याआपको लगती है बार-बार भूख ,तो जान ले हो सकती हैं इन चीजों की कमी

रोज सुबह एक फल खाने के बाद अगर आप अपने शरीर की एक्सरसाइज करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। शरीर से दुर्बलता दूर होगी। खाली पेट फल खाने से आपके शरीर में कभी भी एसिडिटी नहीं होगी। खाने से पहले और बाद में थोड़ा-थोड़ा खाने से भी आपको फायदा होगाहालांकि रात में खाने के बाद फल न खाना ही बेहतर है। क्योंकि फलों में मौजूद शुगर शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा लाकर नींद की मात्रा को कम करता है। इसलिए आप सोने से कम से कम दो घंटे पहले फल खा सकते हैं।