Monday, October 14, 2019
राज्यपालों के जरिए गैर भाजपा सरकारों को अस्थिर कर रहा केंद्र - येचुरी

राज्यपालों के जरिए गैर भाजपा सरकारों को अस्थिर कर रहा केंद्र - येचुरी

मीडियावाला.इन। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को यहां केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर गैर भाजपा शासित राज्यों की सरकारों को अस्थिर करने के लिए राज्यपालों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। इसके साथ ही उन्होंने राज्यों में जनमत हासिल करने में विफल रहने के बावजूद भाजपा सरकार को सत्ता में लाने का भी आरोप लगाया। येचुरी ने एक बयान में कहा, "केंद्र की भाजपा सरकार जिस तरह से संघवाद, हमारे संविधान के एक बुनियादी चरित्र को कमजोर कर रहा है, उसकी गंभीरता से निंदा करने के लिए आज प्रधानमंत्री निवास पर इस विरोध रैली में शामिल हुआ हूं।"

उन्होंने कहा, "भाजपा की केंद्र सरकार राज्यपाल और उपराज्यपाल कार्यालयों का इस्तेमाल कर गैर भाजपाई सरकार वाले राज्यों में अस्थिरता लाने के लिए काम कर रही है। यह दिल्ली और पुडुचेरी में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकारों के साथ किया जा रहा है।"

येचुरी ने कहा कि कर्नाटक में जनमत लूटने के लिए राज्यपाल को लगाया गया था, जो नाकाम साबित हुआ।

उन्होंने कहा कि गोवा, मणिपुर और मेघालय जैसे राज्यों में चुनाव हारने के बाद भी भाजपा सरकार को लाने के लिए राज्यपाल का इस्तेमाल किया गया।

माकपा नेता ने कहा, "बिहार विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद भी भाजपा को पीछे के रास्ते से सरकार में प्रवेश करने की इजाजत देने के लिए राज्यपाल का दुरुपयोग किया गया।"

येचुरी ने कहा कि इस तरह के प्रयास भारतीय संविधान के संघीय ढांचे की रीढ़ कहे जाने वाले केंद्र राज्य के पहले ही कमजोर रिश्ते को तबाह कर रहे हैं। इसकी इजाजत नहीं दी जानी चाहिए।
 

0 comments      

Add Comment