Monday, October 14, 2019
विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, अब टारगेट पर MS धोनी

विराट कोहली ने रचा इतिहास, तोड़ा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, अब टारगेट पर MS धोनी

मीडियावाला.इन।

विराट कोहली 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं. गुरुवार को पुणे के मैदान पर टॉस के लिए पहुंचे कोहली ने यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज कर ली. कोहली से पहले सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ने ही भारत के लिए 50 या इससे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी की है.

तीसरे नंबर पर पहुंचे सौरव गांगुली
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. इस तरह से वो इस लिस्ट में तीसरे क्रम पर पहुंच गए हैं. वहीं, 2008 से 2014 तक कप्तानी करने वाले एमएस धोनी ने 60 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी का जिम्मा संभाला है.

धोनी, गांगुली और कोहली के अलावा पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 47 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. वहीं, मंसूर अली खान पटौदी ने 40 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली थी.

कप्तानी का अर्धशतक जमाने वाले कोहली दुनिया के 14वें कप्तान हैं. कोहली ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टीम इंडिया की कमान संभाली थी. इसी सीरीज के एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था. इसके बाद पूर्ण रूप से भारतीय टेस्ट टीम की कमान विराट कोहली को सौंप दी गई.

टीम इंडिया करीब तीन साल से नंबर-1
कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया शानदार प्रदर्शन कर रही है. टीम इंडिया करीब तीन साल से नंबर-1 बनी हुई है. कोहली की कप्तानी में भारत ने अबतक जो 49 मैच खेले हैं उनमें से 29 मैच जीते हैं जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं. कोहली की कप्तानी में भारत साल 2016 में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा था.

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड दर्ज है. स्मिथ ने 19 साल की उम्र में अफ्रीकी टीम की कमान संभाली थी. वो साल 2003-2014 तक 109 टेस्ट मैचों में अफ्रीकी टीम के कप्तान रहे.

Dailyhunt

0 comments      

Add Comment