हरी मिर्च का सेवन करने से होगा पाचन तंत्र मजबूत, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ!

715

हरी मिर्च का सेवन करने से होगा पाचन तंत्र मजबूत, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ!

हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन,क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं। एक दिन में 12 से 15 ग्राम (3 मिर्च) से अधिक मिर्च नहीं खानी चाहिए।

अगर आप हरी मिर्च का सेवन करेंगे तो इससे पाचन तंत्र मजबूत रहता है. हरी मिर्च सेहत के लिए गुणकारी है. हमारे रसोई घरों में उपलब्ध हरी मिर्च सेहत के लिए गुणकारी होती है.

हरी मिर्च के बिना खाने का स्वाद ,मानो अधूरा है. अगर आपका चटपटा और स्वादिष्ट भोजन पसंद है तो आप खाने में हरी मिर्च का इस्तेमाल करें. इसको लोग कच्चा या फिर सब्जी में तड़का लगाकर खाते हैं.

Hari Mirch khane ke fayde: सर्दियों में जमकर खाएं हरी मिर्च - Green chili benefits in winter

यह न सिर्फ भोजन को लजीज बनाती है बल्कि इसके कई सेहत लाभ भी हैं. हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें पोटेशियम, कॉपर, आयरन, विटामिन ए, बी6, सी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आदि. इसके साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन-जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. आमतौर पर लोगों को लगता है कि हरी मिर्च का यूज सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन, ऐसा नहीं है. इसके कई सेहत फायदे भी हैं. कई अध्ययन इस बात का दावा करते हैं कि हरी मिर्च खाने से सेहत संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है.

हरी मिर्च पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होती है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम सुधरता है. हरी मिर्च में डाइटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से बनी रहती है.

हरी मिर्च का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है. हरी मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिसके कारण से शरीर बैक्टीरिया से मुक्त रहता है. इसके साथ ही इसके सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है.

हरी मिर्च का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती है. हरी मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है जो दूसरे विटामिन्स को शरीर में अवशोषित होने में मदद करता है. साथ ही यह हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा है.