भरभराकर गिरी 4 मंजिला कार पार्किंग, रोबोट कुत्ते और ड्रोन से रेस्क्यू

626

 भरभराकर गिरी 4 मंजिला कार पार्किंग, रोबोट कुत्ते और ड्रोन से रेस्क्यू

मेरिका के न्यूयॉर्क शहर के एक अधिकारी ने बताया कि निचले मैनहट्टन में एक पार्किंग गैरेज गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य लोग घायल हो गए। हादसे के बाद इमारत के मलबे में कई लोग फंस गए थे, जबकि दर्जनों गाड़ियां भी चकनाचूर हो गईं।

रोबोट कुत्ते और ड्रोन की मदद से रेस्क्यू
सीएनएन के अनुसार, कार्यवाहक भवन आयुक्त काज़िमिर विलेंचिक ने कहा, ड्रोन की तस्वीरों में गैरेज “पैनकेक” की तरह ढहता दिखाई देता है। न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स ने मीडिया से कहा कि फायर डिपार्टमेंट ऑफ न्यूयॉर्क (FDNY) ने इमारत के अंदर लोगों की तलाशी के लिए एक रोबोट कुत्ते और ड्रोन का इस्तेमाल किया क्योंकि यह “पूरी तरह से अस्थिर” है। वहीं CNN ने FDNY चीफ ऑफ फायर ऑपरेशंस जॉन एस्पोसिटो के हवाले से कहा, “हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि कहीं मलबे में दबी कारों में कोई फंसा ना हो।”

 

 

सरकारी रिकॉर्ड में इमरात केवल 3 मंजिला
बताया जा रहा है कि ये बहुमंजिला पार्किंग सिटी हॉल और ब्रुकलिन ब्रिज से कुछ ही इमारत दूर और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से लगभग आधा मील (0.8 किमी) की दूरी पर है। शाम को लगभग 4 बजे गैरेज अचानक ढह गया। हैरानी की बात ये है कि न्यूयॉर्क सिटी बिल्डिंग्स डिपार्टमेंट के रिकॉर्ड बताते हैं कि ये तीन मंजिला इमारत कम से कम 1920 के दशक से एक गैरेज है, और इसपर नए निर्माण के लिए हाल ही में कोई परमिट नहीं दिया गया। ऐसे में ये सवाल उठता है कि रिकॉर्ड में तीन मंजिला इमारत 4 माले की कैसे हो गई।