Health Department Alert From Corona : पड़ोसी राज्यों में बढ़ते कोरोना से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट!

सार्वजनिक स्थानों पर सावधान रहने का कहा गया, बच्चों और बुजुर्गों का ध्यान रखें!

553

Health Department Alert From Corona : पड़ोसी राज्यों में बढ़ते कोरोना से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट!

Indore : महाराष्ट्र, गुजरात समेत अन्य कई पड़ोसी राज्यों में बढ़ रहे कोरोना मामलों से जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। विभाग न केवल हर स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए है, बल्कि उसने लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा है। विभाग ने जरूरी दवाइयों के बारे में भी जानकारी मंगवाई है।

सीएमएचओ डॉ बीएस सैत्या ने बताया कि कुछ समय से एनफ्लूएंजा (एच3एन2) के पेशेंटों में बढ़ोतरी हुई है। इसके दो प्रकार सामने आए हैं। हालांकि एनफ्लूएंजा के पेशेंट जनवरी से मार्च तक सामने आते ही हैं, लेकिन फिर भी सार्वजनिक स्थानों पर सतर्क रहना जरूरी है। इसका एक कारण यह भी है कि कोरोना वायरस और एनफ्लूएंजा में कई समानताएं हैं। दोनों की एक व्यक्ति से दूसरे में फैलने की स्पीड भी बराबर है।

यहां तक कि इनसे होने वाली बीमारियों के लक्षण भी एकजैसे ही हैं। इसलिए पेशेंट को उपचार देने में यह डॉक्टरों सामने भी दुविधा पेश कर सकता है। हालांकि दोनों से होने वाली बीमारी को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का पालन करके आसानी से रोका जा सकता है। लोग भीड़ भरे एवं बंद जगह से बचें, भीड़ भरे और बंद जगहों पर छींकते या खांसते समय रूमाल या टिशू पेपर का उपयोग करें। मास्क पहनना हाथ की स्वच्छता रखना सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से बचना चाहिए, ऐसे उपाय हैं जिनका आम दिनों में भी इस्तेमाल करना चाहिए। इन रोगों के फैलने को रोकने करने के लिए विशेष रूप से सांस और हाथ की सफाई के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना जरूरी है।

बच्चों और बुजुर्गों का ध्यान रखें

सीएमएचओ ने बताया कि इन वायरस से बच्चों और बुजुर्गों को विशेष रूप से बचाने की जरूरत है। शहरवासी यदि आवश्यक नहीं हो तो न तो स्वयं भीड़ भरे इलाके में जाएं और न ही इन्हें लेकर जाएं। दोनों ही वायरस इन लोगों को जल्दी प्रभावित करते हैं। सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकें। कोई भी लक्षण दिखायी देने पर तुरंत ही डाक्टर को दिखाएं और उपचार करवाएं।