Commissioner Suspends 2 Society Managers: कमिश्नर ने भोपाल, विदिशा और रायसेन के गेंहू उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया

दो समिति प्रबंधकों को निलंबित और वेयर हाउस को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश

1652

Commissioner Suspends 2 Society Managers: कमिश्नर ने भोपाल, विदिशा और रायसेन के गेंहू उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण किया

भोपाल: संभाग आयुक्त श्री मालसिंह भयडिया ने समर्थन मूल्य पर गेंहू खरीदी के लिए बनाए गए उपार्जन केन्द्रों पर किसानों के लिए ठीक व्यवस्थाएं नहीं होने पर भोपाल जिले के धमर्रा और विदिशा जिले के खामखेड़ा केंद्र के सहायक समिति प्रबंधकों को निलंबित करने और दोनों वेयर हाउस को ब्लैक लिस्टेड करने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है।

संभागायुक्त श्री मालसिंह ने शुक्रवार को संभाग के भोपाल, विदिशा और रायसेन जिले के कई उपार्जन केंद्र पर गेंहू खरीदी कार्य का जायजा लिया तथा किसानों से संवाद कर व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की है।

कमिश्नर ने अधिकारियों को मौके पर निर्देश दिए कि किसानों को कोई परेशानी नहीं हो और भुगतान भी समय पर सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निरीक्षण की शुरुआत बैरसिया की गुनगा खरीदी केंद्र से की जहां कमोबेश व्यवस्थाएं बेहतर थी। बाद में कमिश्नर धमर्रा केंद्र पहुंचे जहां मां हरसिद्धि वेयरहाउस के निरीक्षण में खरीदी केंद्र पर किसानों के लिए छाया की कोई व्यवस्था नहीं होने के अलावा पीने के पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी। गोदाम पर ऑफिस हेतु कुर्सी, टेबिल, कंप्यूटर सिस्टम के साथ ही समिति सर्वेयर भी नहीं पाया गया। कमिश्नर ने तत्काल वेयर हाउस को ब्लैक लिस्टेड करने और समिति प्रबंधक को निलंबित करने के निर्देश दिए।

संभागायुक्त श्री मालसिंह बाद में विदिशा जिले के खामखेड़ा केंद्र पहुंचे जहां अन्य अव्यवस्थाओं के अलावा एक तौल कांटा मानक रूप से सत्यापित नहीं पाया गया। कमिश्नर ने उक्त स्थिति को भी गंभीरता से लेते हुए यश वेयर हाउस खामखेड़ा को ब्लैक लिस्टेड करने के अलावा समिति के सहायक प्रबंधक को सस्पेंड करने के निर्देश दिए हैं।

WhatsApp Image 2023 04 14 at 7.27.31 PM 1

कमिश्नर खमतला का लाहोटी वेयर हाउस स्थित केंद्र भी पहुंचे और उपार्जन के तमाम बिंदुओं पर किसानों आदि से स्थिति जानी है। यहां किसानों के लिए बैठक, पेयजल आपूर्ति के अलावा चना-गुड़ के भण्डारित डिब्बे पाए जाने पर संतोष व्यक्त किया।

संभाग आयुक्त श्री मालसिंह रायसेन जिले के विदिशा हाईवे के समीप स्थित मगदम लाजॉस्टिक उपार्जन केंद्र और सलामतपुर उपार्जन केंद्र का भी निरीक्षण किया यहां भंडारित किए जा रहे गेहूं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने गेहूं की क्वालिटी, नमी की मात्रा की जांच-पड़ताल के साथ-साथ भुगतान के लिए क्या प्रबंध किए गए हैं। किसानों के लिए उपार्जन केंद्र पर क्या-क्या सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं जा रही हैं, इत्यादि की जानकारियां प्राप्त की हैं। उन्होंने सभी केंद्रों पर सर्वेयर से गेहूं में नमी की मात्रा की जांच-पड़ताल की तथा सामने ही प्रायोगिक जानकारी ली।

निरीक्षण के दौरान कृषि विभाग के संयुक्त संचालक, संयुक्त आयुक्त सहकारिता, वेयर हाउसिंग, खाद्य नागरिक आपूर्ति और क्षेत्रीय और कॉपरेटिव बैंक के अधिकारी के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।