मोदी कैबिनेट का फैसला, देश में खुलेंगे 157 नए नर्सिंग कॉलेज

मेडिकल डिवाइस पॉलिसी भी मंजूर

495
मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में ताकत झोंकती भाजपा!

मोदी कैबिनेट का फैसला, देश में खुलेंगे 157 नए नर्सिंग कॉलेज

नईदिल्ली। केन्द्रीय कैबिनेट ने अपनी बैठक में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कुछ अहम प्रस्तावों पर मुहर लगा दी।केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया बैठक के बाद फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि कैबिनेट ने 157 नई सरकारी नर्सिंग कॉलेज खोलने का फैसला किया है। 10 करोड़ की लागत से ये नर्सिंग कॉलेज वहीं खोले जाएंगे, जहां पहले से मेडिकल कॉलेज हैं। इस तरह देश भर में 1570 करोड़ रुपए की लागत से 157 नर्सिंग कॉलेज खोले जाने को मंजूरी दी गई है। इन नर्सिंग कॉलेजों को 24 महीने के भीतर को मंजूरी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल देश में 1 लाख 6 हजार एमबीबीएस की सीट हैं और बीएससी नर्सिंग की सीटें 1 लाख 18 हजार हैं।

मेडिकल डिवाइस पॉलिसी को मंजूरी

इसके साथ मेडिकल डिवाइस पॉलिसी 2023 को भी कैबिनेट की मंजूरी मिली है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में मेडिकल डिवाइस की मांग बढ़ी है। इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी 2023 तैयार की गई है। इस पॉलिसी के तहत सभी मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री को आगे बढ़ाया जाएगा और एक व्यापक सिस्टम के तहत मेडिकल डिवाइस बनाया जाएगा ताकि दुनिया में मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री को बढ़ावा दे सके दरअसल अभी कई मंत्रालय मेडिकल डिवाइस बनाने से जुड़े हैं, नई पॉलिसी के तहत एक व्यापक सिस्टम डेवलप होगा।

कैबिनेट की बैठक में दंतेवाड़ा में मारे गये 11 जवानों और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।