Sanjay Kumar IPS : आर्यन खान मामले की जांच करने वाले संजय सिंह भी strong officer

1030
Sanjay Kumar IPS

Sanjay Kumar IPS : आर्यन खान मामले की जांच करने वाले संजय सिंह भी strong officer

ओडिशा पुलिस में उनके कारनामों के किस्सों की कमी नहीं

Mumbai : आर्यन खान की ड्रग मामले (Drug Case) में गिरफ्तारी के बाद जो अफसर सबसे ज्यादा चर्चा में आया, वो था मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) का झोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े।

शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान समेत ऐसे ही 6 मामलों की जांच कर रहे NCB के इस अफसर जितनी जल्दी आसमान चढ़े, उतनी ही जल्दी उतर भी गए। उन पर रिश्वत मांगने और आर्यन मामले को बेवजह उलझाने और जमानत में रोड़े अटकाने के आरोप लगे। यही कारण था कि समीर वानखेड़े से जाँच लेकर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के दिल्ली मुख्यालय के सीनियर IPS संजय कुमार सिंह (Sanjay Kumar Singh) को सौंप दी गई।
1996 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के (Indian Police Service) के वरिष्ठ अधिकारी संजय कुमार सिंह ओडिशा कैडर से हैं। उन्हें ख़ास तौर पर NCB में बुलाया गया है।

Sanjay Kumar IPS

इसी साल जनवरी में उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) में नियुक्त किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संजय कुमार सिंह को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में उप-निदेशक के पद पर तैनात किया। इससे पहले वे ओडिशा राज्य पुलिस (Odisha State Police) में भुवनेश्वर में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक पुलिस आधुनिकीकरण के पद पर (Additional Director General of Police Modernization) तैनात थे।
संजय सिंह के ओडिशा कैडर में तमाम पदों पर तैनाती के दौरान भी उन पर कहीं कोई दाग नहीं है। इसी के चलते उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय ने डेपुटेशन (Deputation) पर NCB के मुख्यालय में अहम पद पर तैनात किया।

f6f71e7g narcotics control bureau office 625x300 22 September 20

2020 के अंत में जब केंद्रीय नियुक्ति कमेटी (Appointments Committee of the Cabinet) ने संजय कुमार सिंह की ओडिशा पुलिस से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो मुख्यालय में प्रतिनियुक्ति दी, तो कहीं कोई किसी तरह की चर्चा या विवाद सुनाई नहीं दिया।

Fire in Hospital : अहमदनगर के Hospital में आग, 10 कोरोना मरीजों की मौत

उनकी NCB में 31 जनवरी 2025 तक के नियुक्ति है। उनके द्वारा ट्विन सिटी कमिश्नर पुलिस (Twin City Commissioner Police) में पोस्टिंग के दौरान ड्रग माफियाओं के खिलाफ की गई ताबड़तोड़ कार्रवाइयां आज भी ओडिशा पुलिस में सुनाई जाती हैं।
ओडिशा कैडर के इस दमदार IPS अफसर की पहचान पुलिस में ड्रग माफियाओं के सबसे बड़े कानूनी दुश्मन के रूप में है। ओडिशा राज्य पुलिस में ड्रग टास्क फोर्स प्रमुख (Drug Task Force Chief) की तैनाती के दौरान संजय कुमार सिंह ने जो काम किए वो आज भी याद किए जाते हैं।

ओडिशा सरकार ने उन्हें एडिशनल डायरेक्टर जनरल पुलिस (Additional Director General Police) पद पर पदोन्नत किया ही था, कि उन्हें केंद्र सरकार ने NCB में बुला लिया।