जब कथा व्यास, भागवताचार्यों ने पहली बार, कलेक्टर के निवेदन पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्वयं किया रक्तदान

रक्तदान जनजागृति के लिए की एक सार्थक पहल

जब कथा व्यास, भागवताचार्यों ने पहली बार, कलेक्टर के निवेदन पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्वयं किया रक्तदान

संभागीय ब्यूरो चीफ चंद्रकांत अग्रवाल की रिपोर्ट

नर्मदापुरम। कलेक्टर,नर्मदापुरम नीरज सिंह की प्रेरणा से रक्तदान को लेकर रेडक्रास द्वारा जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस पहल को सार्थक करने में भागवताचार्यों के साथ पिछले दिनों हुई बैठक में एक संकल्प लिया गया था कि भागवताचार्य स्वयं रक्तदान करेंगे व अपने कथा मंचों से अपने हजारों श्रोताओं को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। इसी तारतम्य में आज यह रक्तदान शिविर आयोजित किया गया।

इसके बहुत अच्छे सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। यह बात कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जिला अस्पताल के ट्रामा यूनिट सेंटर में रेडक्रास के माध्यम से आयोजित रक्तदान शिविर में कही। इस शिविर में भागवताचार्यों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ रक्तदान किया। रक्तदान से पूर्व रेडक्रास के पदाधिकारियों व डाक्टरों ने भागवताचार्यों का पुष्पमालाओं से स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर राजेश माहेश्वरी ने किया।

जब कथा व्यास, भागवताचार्यों ने पहली बार,कलेक्टर के निवेदन पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्वयं किया रक्तदान

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि रक्तदान से कई लोगों की जिंदगी बचती है। जिले में करीब 125 बच्चे थैलेसिमिया से पीड़ित हैं। ऐसे बच्चों को वर्ष में तीन से चार बार रक्त की जरूरत पड़ती है। इन बच्चों को और उनके परिवारों वालों को रक्त के लिए परेशान नहीं होना पड़े, इसके लिए समाज व संस्था के कई लोग रक्तदान के लिए आगे आ रहे हैं। पिपरिया के माहेश्वरी समाज के सुशील दांगी व उनके समाज के द्वारा 10 बच्चों के रक्तदान की व्यवस्था करने का संकल्प लिया गया है। पिपरिया से ही 10 अन्य बच्चों के लिए भी रक्त की व्यवस्था की जा रही है। अभी 100 बच्चों के लिए और रक्त की जरूरत रहेगी।

कथा व्यास मंच से करेंगे लोगों को प्रेरित- पं नीरजेश तिपाठी

कथा व्यास मंच,नर्मदापुरम के अध्यक्ष नीरजेश त्रिपाठी ने कहा कि कलेक्टर श्री सिंह की पहल से कथा व्यास मंच ने बैठक में संकल्प लिया था कि पहले हम स्वयं रक्तदान करेंगे। उसके बाद कथा व्यास मंच से भी लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिसका शुभारंभ आज के शिविर से हो गया है। अभी सांकेतिक रूप से 7 ब्राम्हणों ने रक्तदान किया है। यह क्रम जारी रहेगा। अब जहां भी कथाएं होंगी, वहां मंच से लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।

जब कथा व्यास, भागवताचार्यों ने पहली बार,कलेक्टर के निवेदन पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्वयं किया रक्तदान

सात कथावाचक व ब्राम्हणों ने किया रक्तदान

रक्तदान शिविर में पहले दिन वैदिक मंत्रोच्चार के साथ 7 कथा व्यास व ब्राम्हणों ने रक्तदान किया जिसमें पं. अजय दुबे, पं. युवराज दत्त तिवारी, पं. दुर्गाप्रसाद द्विवेदी, पं. गौरव शर्मा, पं. नवीन उपाध्याय, पं. नीलेश रावत, पं. अश्विनी शर्मा शामिल हैं।

इस मौके पर पं. अनिल मिश्रा पं. जीवन लाल शास्त्री, पं. सोनू शर्मा, चंद्रगोपाल मलैया, मुकेश श्रीवास्तव, हेमंत चौधरी, पं. उदित द्विवेदी, श्रीमती नीरजा फौजदार, डॉ. रवि शर्मा, सिविल सर्जन डॉ.सुधीर विजयवर्गीय, डॉ. सुनील जैन,राममोहन मलैया, शेरसिंह बड़कुर सहित कई डाक्टर, पत्रकार व शहर के नागरिक उपस्थित रहे।

– रक्तदान के लिए प्रेरणा प्रदान करेंगे भागवताचार्य –

रक्तदान से किसी का जीवन बचता है-पं अजय दुबे

शिविर में रक्तदान करने वाले पं.अजय दुबे ने कहा कि रक्तदान से जीवन दान मिलता है। आज हमें रक्तदान करने के दौरान बहुत अच्छा लग रहा है कि हमारा रक्त किसी जरूरतमंद के काम आएगा। हम अन्य लोगों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करेंगे। कलेक्टर श्री सिंह व रेडक्रास की अच्छी पहल है।

रक्तदान के लिए आगे आना आवश्यक है- बोले पं युवराज दत्त तिवारी

हमें मानव जीवन मिला है। कई बार ऐसी स्थिति बनती है कि किसी घायल या किसी बीमार को रक्त की आवश्यकता पड़ती है। उसे उस समय रक्त मिलने से जीवनदान मिल जाता है। इसलिए सभी को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए जिससे कि किसी जरूरतमंद को समय पर रक्त मिल सके।

Author profile
WhatsApp Image 2023 01 04 at 8.25.11 PM
चंद्रकांत अग्रवाल

परिचय- वरिष्ठ कवि लेखक व पत्रकार। विगत 40 सालों से साहित्य व पत्रकारिता हेतु समर्पित लेखन। अखिल भारतीय कवि सम्मेलनों , व्याख्यान मालाओं,मोटीवेशन लेक्चर्स में देश भर में आमंत्रित व सम्मानित। पद्य व गद्य की हजारों रचनाएं , कई कालम,कई राष्ट्रीय स्तर की पत्रिकाओं अखबारों में प्रकाशित। कोविड काल में दो साल तक कई प्रमुख राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के फेस बुक साहित्य ग्रुप्स व पेज पर कोरोना से शारीरिक व मानसिक रूप से बचाव हेतु , सोशल डिस्टेंस बढ़ाकर , इमोशनल डिस्टेंस कम करने, कोविड से संक्रमित होने पर अपना आत्म बल बढ़ाये रखने व अकेलेपन का सदुपयोग सत्संग, अध्यात्म संग करके दूर करने, अपने परिवार, समाज, प्रदेश , देश व दुनिया भर के प्रति जहां जिस भूमिका में हैं हर सम्भव योगदान देने आदि के लिए जनजागरण हेतु भारतीय संस्कृति के आराध्यों के जीवन आदर्शों पर , सार्थक मानव जीवन हेतु व देश के उत्सवों के आध्यात्मिक मर्म पर केंद्रित कई सफल काव्य व व्याख्यान लाइव किये, जिनको विश्व भर में लाखों साहित्य प्रेमियों ने सुना व मुक्त कंठ से सराहा। कई प्रेरणाप्रद आलेख भी अपने कई अलग अलग कालम में विभिन्न राष्ट्रीय अखबारों में लिखे , 4 अखबारों का संपादन करते हुए कोरोना के समसामयिक व आध्यात्मिक, वैचारिक विषयों पर भी कई नए कॉलम का लेखन। जो विभिन्न अखबारों व पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए । कई प्रदेश स्तरीय जिला व नगर स्तरीय सामाजिक, साहित्यिक संस्थाओं में प्रमुख पदों पर। प्रोफेशन - स्वयं का शेयर मार्केट ब्रोकिंग टर्मिनल , बिजनेस एसोसिएट अरिहंत केपिटल मार्केट लिमिटेड। सम्प्रति,इटारसी,जिला,नर्मदापुरम, मध्यप्रदेश। संपर्क मो न 9425668826