दर्दनाक हादसा: डैम की रिटेनिंग वॉल गिरी, 4 मजदूरों की मौत

603

दर्दनाक हादसा: डैम की रिटेनिंग वॉल गिरी,4 मजदूरों की मौत

भोपाल: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में कल एक बड़े हादसे में 4 मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब मजदूर स्टॉप डेम पर काम कर रहे थे। डैम की रिटेनिंग वॉल गिरने से मजदूरों की मौत हो गई।
छिंदवाड़ा जिले के मोह खेड़ा ब्लाक के ग्राम कुकड़ीखापा के ग्राम चिकली जमुनियामाल में जल ग्रहण मिशन के तहत लाखों रुपए की लागत से स्टॉप डेम
बन रहा है। वहां कई मजदूर काम कर रहे थे। तभी अचानक रिटेनिंग वॉल का एक हिस्सा गिर गया जिससे उसके नीचे काम कर रहे 4 मजदूर पूरी तरह से सीमेंट और मिट्टी के मलबे में दब गए। हादसे के बाद एकदम कोहराम मच गया।

जैसे ही यह दर्दनाक हादसा हुआ वहां मौजूद अन्य मजदूरों में हड़कंप मच गया। ठेकदार मौके से गायब था। किसी तरह घटना की सूचना पुलिस को दी गई। बाद में जब तक राहत बचाव कार्य के लिए जेसीबी और क्रेन पहुंचती। तब तक मलबे में दबे तीन मजदूर दम तोड़ चुके थे।

घटना में घायल शिव प्रसाद ने बताया कि मजदूरों से छुट्टी के दिन भी काम कराया जा रहा था। घटना स्थल पर एक सुपरवाईजर ही मौजूद था। दो घंटे बाद बचाव के लिए प्रशासन पहुंचा। हादसे में जित्तू बन्धनपात्री, गणेश पिता संपत, रामकिशोर सिंगारे की मौत हो गई हैं।

इधर इस घटना की खबर लगने के बाद मौके पर क्षेत्र के तहसीलदार भी पहुंचे। ठेकदार का पता लगाया गया तो मालूम हुआ कि जिन मजदूरों को काम पर लगाया गया था, उन्हें पेटी कॉन्ट्रेक्टर ने रखा था। फिलहाल मुख्य ठेकदार भी गायब हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं।

जानकारी के मुताबिक जिला पंचायत ने रिलायंस फाउंडेशन को थोक में जल ग्रहण मिशन का कार्य दिया है। जल ग्रहण मिशन योजना के तहत डेम निर्माण का कार्य स्वीकृत हुआ था। दीवार कैसे गिरी इसकी जांच के साथ उसके निर्माण गुणवत्ता की भी जांच की जाएगी। सा फिलहाल घटना स्थल पर सभी तरह का निर्माण कार्य रोक दिया गया हैं। प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को आर्थिक मदद भी की हैं।