जयपुर में भूकंप: राज्य सरकार की अव्यवस्थाओं को लेकर विपक्ष ने विधानसभा में किया हंगामा

476

जयपुर में भूकंप: राज्य सरकार की अव्यवस्थाओं को लेकर विपक्ष ने विधानसभा में किया हंगामा

नई दिल्ली से गोपेंद्र नाथ भट्ट की रिपोर्ट

राजस्थान विधानसभा में गुरुवार को जयपुर में  शुक्रवार को तड़के आए भूकंप में राज्य सरकार द्वारा कोई चेतावनी नहीं देने और नहीं बचाव आदि की कोई माकूल व्यवस्था नहीं करने के मामले को लेकर जमकर जमकर हंगामा किया।

साथ ही प्रतिपक्ष ने विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी से भविष्य में राज्य सरकार से चेतावनी की माकूल व्यवस्था करने और प्रशासन को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश देने की मांग की।
विधान सभा में प्रतिपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि सरकार की ओर से भूकंप आने से पहले या बाद में सरकार और जिला प्रशासन ने कोई भी जानकारी और चेतावनी आम लोगों को नहीं थी।

भूकंप के बाद जयपुर शहर सहित पूरे प्रदेश में दशहत का माहौल बन गया। लोग तरह तरह की अफवाह उड़ाते नजर आए। उन्होंने कहा कि सरकार और जिला प्रशासन की ओर से किसी प्रकार की कोई सूचना और चेतावनी नहीं देने से यह स्पष्ट होता है कि सरकार किस तरह की जिम्मेदारी निभाना चाहती है।
उन्होंने कहा कि भविष्य में इस प्रकार की लापरवाही सरकार और जिला प्रशासन द्वारा नहीं की जाए ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए ।

सदन में राज्य सरकार की ओर से राहत मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने स्वीकार किया कि जयपुर में आए भूकंप के  बाद  सरकार और जिला प्रशासन की लापरवाही रही है। अब भविष्य में इस प्रकार की लापरवाही नहीं रहे इसके लिए सरकार द्वारा विशेष व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वैसे तो 24 घंटे शासन सचिवालय में नियंत्रण कक्ष खोल रखा है। उस के माध्यम से चेतावनी देने का प्रावधान भी है। लेकिन अचानक आए भूकंप के कारण आज यह व्यवस्था कायम नहीं की जा सकी पूर्णविराम उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच की जाएगी और लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।