IAS Touched Peon’s Feet : जब IAS ने चपरासी के पैर छुए, यह देखकर वहां मौजूद सभी चौंके!

सबकी आंखें नम हो गई, इतना सम्मान पाकर चपरासी तो आंसू पोंछते नजर आया!

2101

IAS Touched Peon’s Feet : जब IAS ने चपरासी के पैर छुए, यह देखकर वहां मौजूद सभी चौंके!

Palamu (Jharkhand) : पलामू जिले के एक आईएएस अधिकारी डिप्टी कमिश्नर (उपायुक्त) का ट्रांसफर होने के बाद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया। अधिकारी ने तबादले के बाद विदाई लेने के दौरान अपने दफ्तर में चपरासी के पैर छुए। इससे वहां मौजूद दूसरे अधिकारी और कर्मचारी यह देखकर दंग रह गए। अधिकारी ने कहा कि उसके पिता भी कभी चपरासी ही थे। यह देखकर वहां मौजूद सबकी आंखें नम हो गई। चपरासी तो आंसू पोंछते नजर आया।

WhatsApp Image 2023 07 29 at 12.04.18 PM

पलामू जिले में करीब एक साल बतौर उपायुक्त अपनी सेवा देने वाले आईएएस अधिकारी ए दोड्डे ने तबादले के बाद शुक्रवार को जिला छोड़कर जाते समय अपने दफ्तर में चपरासी नंदलाल प्रसाद के सबके सामने बाकायदा नीचे झुककर पैर छुए। पैर छूते वक्त उन्होंने कहा कि दफ्तर में सबसे ज्यादा कोई अधिकारी की सेवा करता है, तो वो उस कार्यालय का चपरासी ही होता है।

आईएएस अधिकारी ए दोड्डे ने भले ही ये कहा कि मेरे पिता भी प्यून थे। लेकिन, ऐसा शायद ही कभी होता है कि एक जिले का मालिक किसी प्यून के पांव छुए और कहे कि मेरे पिता भी चपरासी थे। ए दोड्डे को चपरासी के पैर छूते हुए देखकर पास खड़े दूसरे पदाधिकारी और कर्मचारी हक्का-बक्का रह गए। आईएएस अधिकारी ने सभी कर्मियों को शॉल देकर सम्मानित किया।

WhatsApp Image 2023 07 29 at 12.05.34 PM

सभी निवर्तमान उपायुक्त के इस व्यवहार की प्रशंसा कर रहे हैं। रूटीन ट्रांसफर के दौरान पलामू के उपायुक्त ए दोड्डे का तबादला किया गया है। हर अधिकारी को मिलने वाला फेयरवेल उन्हें भी दिया गया, लेकिन उस वक्त जो हुआ उसकी उम्मीद शायद किसी को नहीं थी।