मेडिकल कालेज में हास्पिटल प्रारम्भ कराने को लेकर पूर्व गृह मंत्री हिम्मत कोठारी ने चिकित्सा शिक्षा मंत्री को लिखा पत्र

822

*रतलाम से रमेश सोनी की रिपोर्ट*

रतलाम: रतलाम का मेडिकल कॉलेज जहां उपचार की बांट जोह रहे मरीज परेशान होकर इधर-उधर भटकने को मजबूर हैं। पिछले लगभग 4 वर्षों से बने इस मेडिकल कॉलेज में विद्यार्थी मात्र पढ़ाई कर पा रहे हैं जिन्हें पढ़ाई के साथ-साथ प्रेक्टिकली शिक्षा की विशेष रूप से जरुरत है।

शहर की जनता की जरूरतों को लेकर पूर्व गृहमंत्री श्री हिम्मत कोठारी हमेशा प्रयासरत रहते हैं। यहां उपचार के लिए राजस्थान और जिले से सटे गुजरात के सीमावर्ती क्षेत्रों से ग्रामीणजन पहुंचकर परेशान होकर इधर-उधर भटकने को मजबूर हैं।

बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जिले में शासकीय स्तर पर मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है।पर बड़ी विडम्बना है कि मेडिकल कॉलेज में अब तक हॉस्पिटल(उपचार) शुरू नहीं हो पाया है।

इस बात को लेकर वरिष्ठ भाजपा नेता हिम्मत कोठारी ने प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग को पत्र लिखकर मेडिकल कॉलेज में मरीज़ों के उपचार प्रारंभ करने की मांग की है ।

श्री कोठारी ने पत्र में शिक्षा मंत्री श्री सारंग है से मांग करते हुए बताया कि रतलाम मेडिकल कॉलेज बने चार वर्ष होने वाले है, जहां मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थी मात्र पढाई ही कर पा रहे हैैं , जिन्हें प्रैक्टिकल शिक्षा का अनुभव लेने में दिक्कतें आ रही है,वहीं रतलाम जिले सहित आसपास के जिलों एवं राजस्थान सीमा के आस-पास के लोगों को रतलाम में बने मेडिकल कॉलेज का लाभ नहीं मिल पा रहा है।सिर्फ कोरोना महामारी और ड़ेंगू प्रकोप के समय ही यहां मरीजों को भर्ती कर उपचार किया गया था।अब मेडिकल कॉलेज में समस्त संसाधनों की उपलब्धता हो गई है,वहीं एमबीबीएस के साथ दूसरे पाठ्यक्रम भी प्रारंभ होने जा रहे है,बता दें कि जिला अस्पताल के भवन भी जर्जर हालत होने से वहां पर स्थित कई वार्ड को बन्द कर दिया गया। ऐसे में निर्धन परिवार एवं मध्यमवर्गीय लोगों को उपचार में परेशान होकर मजबूरन निजी अस्पताल में उपचार कराने को मजबूर होना पड़ रहा है या शहर से बाहर अन्य चिकित्सालय में जाना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति को देखते हुए इसी वर्ष में ही मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा उपचार सुविधा को प्रारंभ करना वक्त की दरकार है।

साथ ही रतलाम के लोगों को अनेक वर्षों के कठिन परिश्रम के बाद मिली इस सौगात का जनता को लाभ मिल सके।श्री कोठारी ने पत्र में बताया कि बार बार यह कहा जा रहा है कि मेडिकल कॉलेज में शीघ्र हॉस्पिटल प्रारंभ किया जा रहा है और फिर उसमें हो रही देरी के कारण आमजनों में भी रोष है।इसलिए इसी वर्ष में ही मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल प्रारंभ किया जाए, ताकि आमजन को उपचार की सुविधाओं का लाभ मिल सके और उन्हें इधर-उधर भटकने से राहत मिलें।