भिण्ड में टूटेगा विश्व की सबसे बड़ी राखी का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड,1000 फ़ीट से बड़ी राखी बांधेगी लाड़ली बहनें

872

भिण्ड में टूटेगा विश्व की सबसे बड़ी राखी का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड,1000 फ़ीट से बड़ी राखी बांधेगी लाड़ली बहनें

भिण्ड से परानिधेश भारद्वाज की रिपोर्ट

भिंड: भारत में रक्षाबंधन के त्योहार पर बहनें अपने भाइयों की कलाइयों पर राखियां बांधती हैं। यह त्यौहार भाई बहन के अटूट प्रेम को दर्शाता है। बहनें अपने भाई की विजय और खुशियों की कामना करती हैं तो वहीं भाई बहनों को रक्षा का वचन देते हैं। इसी राखी के त्यौहार में कुछ अनोखे और सबसे अलग कार्य भी होते हैं। ऐसा ही एक काम हो रहा है भिंड जिले के मेहगांव में।

WhatsApp Image 2023 08 29 at 10.10.32 PM

यहां पर भाजपा नेता अशोक भारद्वाज द्वारा विश्व की सबसे बड़ी राखी का निर्माण कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस राखी की लंबाई 1000 फीट की रहेगी। वहीं इसके फूल का डायमीटर लगभग 25 फुट का रहेगा। 31 तारीख को मेहगांव विधानसभा क्षेत्र की लाड़ली बहनें अपने नेता अशोक भारद्वाज को यह राखी बांधेंगी। हालांकि इस राखी को लंबा बनाने में साफा इस्तेमाल किया जा रहे हैं लेकिन दोनों छोर पर पतले धागे रहेंगे जो सांकेतिक तौर पर कलाई में बांधे जाएंगे। ऐसे में यहां पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स सहित तमाम अन्य वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक्स के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। ताकि वह विश्व की इस संभवत: सबसे लंबी राखी को अपनी बुक में दर्ज कर सकें।

WhatsApp Image 2023 08 29 at 10.10.33 PM
भाजपा नेता अशोक भारद्वाज का कहना है कि वह कार्यकर्ताओं के साथ बैठे हुए थे और इसी पर विचार विमर्श चल रहा था कि राखी के त्योहार पर किस प्रकार का आयोजन किया जाए। ऐसे में यह आइडिया दिमाग में आया तो उन्होंने तुरंत इंटरनेट पर सर्च किया जिसमें लगभग 880 फुट की राखी अभी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है। जिसके बाद उन्होंने सभी बड़ी राखी बनवाने के लिए दिल्ली और कोटा के कारीगरों से सम्पर्क किया और उनके द्वारा पिछले 30 दिनों से तैयार किया जा रहा है। वही उसे पर आने वाले खर्च के बारे में जब पूछा गया तो उनका कहना है कि सभी कार्यकर्ता मिलकर इसका निर्माण करवा रहे हैं ऐसे में इसकी कीमत का आंकलन करना मुश्किल है।

बाइट- अशोक भारद्वाज, भाजपा नेता