दाहोद-रतलाम-नागदा उज्जैन मेमू ट्रेन 12 कोच के साथ आज से फिर प्रारंभ, DRM ने की पुष्टि

1480

दाहोद-रतलाम-नागदा उज्जैन मेमू ट्रेन 12 कोच के साथ आज से फिर प्रारंभ, DRM ने की पुष्टि

राजेश सोनी की रिपोर्ट

Ratlam : रतलाम दाहोद रेलखण्ड की जीवनरेखा साबित होने वाली दाहोद-रतलाम-नागदा -उज्जैन मेमू ट्रेन को फिर से 12 कोच के रूप में चलाने की शुरुआत आज से होगी।इसकी पुष्टि मण्डल रेल प्रबन्धक रजनीश कुमार ने की।

गौरतलब है कि पूर्व में यह ट्रेन 12 कोच के साथ चलती आ रही थी।किन्तु अगस्त 2022 से इस ट्रेन में से 4 कोच को कम कर दिया गया था।जिससे रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड रहा था

आखिरकार रेलमंडल ने आमजनों की इस ज्वलंत समस्या का हल करते हुए इस महत्वपूर्ण एवं बहुपयोगी रेलगाड़ी को पुनः 12 कोच से चलाए जाने का निर्णय लिया है।

बता दें कि इस ट्रेन में कम किए गए 4 कोच पुनः बढ़ाएं जाने को लेकर रोजाना सुबह-शाम आने जाने वाले यात्रियों द्वारा सतत रूप से प्रयास किए जा रहें थे।वहीं अपडाउन यात्री संघ लगातार इस दिशा में प्रयासरत था,इस ज्वलंत परेशानी को लेकर समाचार पत्रों में सतत प्रकाशन किया जाता रहा था।प्रतिदिन इस रेलगाड़ी में बडी संख्या में व्यवसायी, कर्मचारी, श्रमिक, अप डाउनर्स एवं आम यात्रीगण यात्रा करते हैं।

WhatsApp Image 2023 08 30 at 12.07.27 1

कोरोना काल के बाद बंद हुई फिरोजपुर मुम्बई जनता एक्सप्रेस के कारण प्रातः काल रतलाम से दाहोद एवं सांयकाल दाहोद से रतलाम की और यह ट्रेन यात्रियों के लिए एकमात्र रेल सुविधा के रूप में प्रयोग की जाती रही है। जिससे यात्रियों को गाड़ी में सीट मिलना तो दूर, रेलगाड़ी में प्रवेश करने और सफर करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। रतलाम दाहोद रेलखण्ड पर सामान्य श्रेणी के रेल यात्रियों के लिए सीमित रेल सुविधाऐं हैं।

लम्बे समय से इस रेलखण्ड पर एक नई लोकल ट्रेन चलाए जाने की मांग को रेल अधिकारियो एवं रेल मंत्रालय द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है। इस रेलखण्ड पर रतलाम से दाहोद की ओर प्रातःकालीन मेमू के बाद सांयकाल में चलने वाली कोटा-बड़ौदा पार्सल के मध्य दिन भर में एक भी ट्रेन उपलब्ध नहीं है। एक्सप्रेस ट्रेनों के स्टॉपेज के लिए भी कई बार मांग की जा चुकी है। लेकिन इस दिशा में कोई अपेक्षित कार्यवाहीं नहीं हो सकी।

रेल मण्डल के निर्णय का स्वागत

दैनिक यात्री संघ सचिव वीरेन्द्र बावेल एवम संघ के साथियों ने मेमू में पुनः 4 कोच बढ़ाए जाने के निर्णय का स्वागत करते हुए बताया कि संघ के द्वारा भी रेल अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से इस बारे में लगातार प्रयास किए जा रहे थे।

आज से मेमू ट्रेन में बढ़ेंगे कोच दाहोद-रतलाम-नागदा-उज्जैन मेमू ट्रेन आज से पूर्ववत 12 कोच से चलेगी।
मंडल रेल प्रबन्धक
रजनीश कुमार