सोमवार को आ सकती है कांग्रेस की पहली सूची,125 से ज्यादा उम्मीदवारों का हो सकता है ऐलान 

269

सोमवार को आ सकती है कांग्रेस की पहली सूची,125 से ज्यादा उम्मीदवारों का हो सकता है ऐलान 

 

भोपाल: भाजपा प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी होने के बाद भी कांग्रेस अपनी पहली सूची नवरात्रि में ही सार्वजनिक करेगी। कांग्रेस अपनी पहली सूची में सवा सौ से ज्यादा उम्मीदवारों का ऐलान करेगी। यह सूची रविवार या सोमवार को आ सकती है। उम्मीदवारों का ऐलान करने से पहले कांग्रेस ड्रेमेज कंट्रोल को लेकर भी अलर्ट मोड पर है। जिला एवं लोकसभा प्रभारियों को इस काम में जुटा दिया गया है। दरअसल कांग्रेस में करीब डेढ़ सौ टिकट फाइनल हो चुके हैं, इन फाइनल नाम पर क्षेत्र में कोई विरोध न हो इसे लेकर भी कांग्रेस ने तैयारी कर ली है।

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की 13 और 14 अक्टूबर को फिर से दिल्ली में बैठक होना है। इस बैठक में प्रदेश के सवा सौ से डेढ़ सौ उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। इसके बाद नवरात्रि के पहले दिन यानि रविवार या सोमवार को कांग्रेस अपनी पहली सूची जारी कर देगी। इस सूची के जारी होते ही पार्टी में स्थानीय स्तर पर उम्मीदवार का विरोध न हो इसे लेकर कांग्रेस सक्रिय हो गई है। पीसीसी चीफ ने इसकी पहले ही रणनीति तैयार कर ली थी। ऐसा बताया जाता है कि जिला प्रभारियों और लोकसभा प्रभारियों ने उम्मीदवार के विरोध न हो इसे लेकर हाल ही में क्षेत्र के सभी गुटों और नेताओं से बातचीत कर ली है। उन्हें मनाने का प्रयास चल रहा है कई जगहों पर मनाने का काम पूरा हो गया है।

इसके बाद भी यदि कहीं पर ज्यादा विरोध होगा तो पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को वहां पर भेजा जा सकता है। कमलनाथ भी मोबाइल फोन पर संबंधित नेताओं से बातचीत कर सकते हैं। क्षेत्र के बड़े नेताओं को मनाने की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

ऐन वक्त पर पार्टी न छोड़े कोई

कांग्रेस इस बार इस तैयारी में भी है कि ऐन वक्त पर उसका उम्मीदवार पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन नहीं थाम ले। इसलिए उसने रणनीति के तहत अब तक अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया। पहली सूची भी कांग्रेस ऐसी ही लेकर आएगी, जिसमें भाजपा अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। भाजपा अब तक 136 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। कांग्रेस इन्हीं में से अधिकांश सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान पहली सूची में करेगी।