Trump Card B Form: टिकट बदलने वाली सीटों पर ऐन वक्त पर दे सकती है कांग्रेस बी फॉर्म

316

Trump Card B Form: टिकट बदलने वाली सीटों पर ऐन वक्त पर दे सकती है कांग्रेस बी फॉर्म

भोपाल. कांग्रेस में उम्मीदवार बदलने की चल रही अटकलों के बीच बी फॉर्म ट्रंप कार्ड हो सकता है। उम्मीदवार चयन को लेकर उपजा असंतोष और उसके बाद होने वाले सेबोटेज को देखते हुए कांग्रेस के दिग्गज नेता बीच का रास्ता खोजने की तलाश में हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस ऐसा कुछ करने पर जा रही है कि उम्मीदवार बदलने पर भी सेबोटेज का खतरा कम से कम हो और पार्टी को नुकसान न हो।

उम्मीदवारों को लेकर कांग्रेस में हो रहे विरोध को देखते हुए पार्टी उन सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों को लेकर एक बार फिर से रिव्यू करेगी, जहां पर विरोध के स्वर ज्यादा तेज हैं। इन पर विचार गुरुवार को होगा। यदि इसमें कांग्रेस के केंद्रीय नेताओं के साथ कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की सहमति बनी तो कुछ के टिकट बदले जा सकते हैं। ऐसी 5-6 सीटें हो सकती है, जिन पर यह निर्णय हो सकता है।

ऐसे में कांग्रेस पहले यह तय करेगी कि असंतोष को खत्म करने के चलते कहीं नए उम्मीदवार का सेबोटेज ज्यादा न हो जाए। इसके लिए कांग्रेस रणनीति के तहत दो दिन तक जितने भी असंतुष्ट नेता और कार्यकर्ता हैं, उन्हें मनाने का काम करेगी। इसके बाद वह टिकट बदलने के लिए ऐनवक्त पर बी फॉर्म का उपयोग कर सकती है।

सोमवार को नामांकन भरने का अंतिम दिन है। कांग्रेस इस पर भी विचार कर रही है कि जिन सीटों पर उम्मीदवार बदले जाएं, उनकी सार्वजनिक घोषणा न करते हुए सीधे बी फॉर्म ही उनके पास भेजा जाएगा, उस बी फॉर्म को उम्मीदवार सोमवार को ही जमा करेंगे। ऐसी लगभग 6 सीटों पर सोमवार को ही बी फॉर्म भोपाल से भेजे जा सकते हैं।

अब तक 102 उम्मीदवार ले गए बी फार्म

इधर प्रदेश कांग्रेस दफ्तर में पिछले दो दिनों से बी फॉर्म उम्मीदवारों को दिए जा रहे हैं। कांग्रेस दफ्तर से 102 उम्मीदवार यह फॉर्म लेकर जा चुके हैं। बी फॉर्म सोमवार से दिए जाने लगे हैं। इनमें से अधिकांश वे बी फॉर्म ले जा चुके हैं जो विधायक हैं। कुछ सीटों पर अभी बी फॉर्म पर पीसीसी चीफ कमलनाथ ने साइन नहीं किए हैं। इसलिए भी यह माना जा रहा है कि इन पर ऐनवक्त पर कमलनाथ अपने हस्ताक्षर करेंगे।