Meeting Regarding Western Ring Road & NHA : वेस्टर्न रिंग रोड को लेकर बैठक, NHA के काम की समीक्षा!

ट्रैफिक डायवर्शन और भूमि अधिग्रहण को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश!

654

Meeting Regarding Western Ring Road & NHA : वेस्टर्न रिंग रोड को लेकर बैठक, NHA के काम की समीक्षा!

Indore : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHA) के अंतर्गत इंदौर जिले में चल रहे समस्त कार्यों की समीक्षा कलेक्टर डॉ इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में की गई। बैठक में कलेक्टर ने 6 लेन वेस्टर्न इंदौर रिंग रोड की भी समीक्षा की। बताया गया कि यह रिंग रोड इंदौर और धार दोनों ज़िलों से होकर गुज़रेगा। इसका स्टार्टिंग पाइंट एनएच-52 में नेटेरेक्स के समीप होगा और यह क्षिप्रा नदी के निकट आकर मिलेगी। इस सड़क में दो बड़े पुल और 30 छोटे पुल बनाए जाएंगे। वहीं तीन रेल ओवर ब्रिज का निर्माण भी प्रस्तावित है।

WhatsApp Image 2023 11 23 at 7.09.53 PM

समीक्षा के दौरान तेजाजी नगर से बलवाड़ा तक बन रही रोड़ में आने वाली बाधाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में तेजाजी नगर से बलवाडा के तृतीय पैकेज में फ़ोर लेनिंग कार्य की भी समीक्षा हुई। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सोमेश बांझल ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की लंबाई लगभग 35 किलोमीटर है। इसमें चार टनल का बनाया जाना भी प्रस्तावित है। यह कार्य मेसर्स हाईवे इंजीनियरिंग कंसल्टेंट द्वारा किया जा रहा है। बैठक में कलेक्टर ने इस रोड के में आने वाले मंदिर और मज़ार के संबंध में एसडीएम महू को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

ट्रैफ़िक डायवर्ट कहां से होगा
बैठक में कलेक्टर ने बायपास में निर्माणाधीन ओवरब्रिज के कार्यों की भी समीक्षा की। आने वाले समय में जहाँ ओवरब्रिज बना रहे हैं वहां ट्रैफ़िक डायवर्जन के संबंध में भी चर्चा की गई। कलेक्टर ने एनएचएआई राजस्व विभाग एवं ट्रैफ़िक पुलिस के अधिकारियों से कहा कि वे मौक़े पर जाकर देखें कि ट्रैफ़िक कहां से डायवर्ट किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डायवर्सन इस तरह किया जाए जिसमें नागरिकों और स्कूलों को असुविधा न हो।

WhatsApp Image 2023 11 23 at 7.09.54 PM 1

कलेक्टर ने बताया कि डायवर्जन के पूर्व एक सप्ताह का ड्राई रन भी कर लिया जाए। सभी संबंधित सक्षम अधिकारी, भू-अर्जन एवं एसडीएम को निर्देशित किया गया कि जो भी समस्याएं इस निर्माण कार्य में आ रही है, उसे आठ दिन में हल किया जाए। उन्होंने डीसीपी, एसडीएम और सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी स्थल पर जाकर निरीक्षण करें।

महत्वकांक्षी परियोजना वेस्टर्न बायपास
बैठक में इंदौर की सबसे महत्वकांक्षी परियोजना वेस्टर्न बायपास बनाया जाना है। उसके लिए भू-अर्जन कार्य को भी गति देने की समीक्षा की गई। एसडीएम देपालपुर, एसडीएम हातोद एवं एसडीएम सांवेर को निर्देशित किया गया कि भू-अर्जन की कार्यवाही को शीघ्र प्रारंभ करें, जिससे कि इस महत्वपूर्ण परियोजना को इस वित्तीय वर्ष में प्रारंभ कराया जा सके। इस समीक्षा बैठक में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय अधिकारी एसके सिंह, सलाहकार एसएन रूपला, एडीएम रोशन राय, प्रोजेक्ट डायरेक्टर सोमेश बांझल, डीसीपी मनीष अग्रवाल तथा पुलिस के अन्य अधिकारी, समस्त एसडीएम, माइनिंग ऑफिसर आदि उपस्थित थे। बैठक में एनएचआई के अंतर्गत कार्यरत सभी कंसलटेंट एवं कॉनट्रेक्टर भी उपस्थित थे।

अतिक्रमणों का 8 दिन में निराकरण हो
बैठक में निर्देश दिए कि फरवरी तक एनएच के सभी प्रकरणों का निराकरण किया जाए। बिचौली हप्सी अनुभाग के अंतर्गत आने वाले अतिक्रमणों का 8 दिन में निराकरण किया जाए। माइनिंग विभाग को तहसील सांवेर, बिचौली हप्सी, महू से प्राप्त होने वाले एनओसी एक दिन में प्रदान करने के निर्देश भी दिए। एमपीईबी को मार्ग में आने वाले ट्रांसफार्मर एवं अन्य लाइनों के स्टीमेंट शीघ्र एनएचएआई को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। एसडीएम राऊ को क्षेत्र अंतर्गत आने वाले आपसी सहमति के प्रकरणों को शीघ्र निराकरण के लिए कहा गया। बेस्टप्राइज से एमआर 10 तक ट्रैफिक प्लान एवं ट्रायलस की व्यवस्था जनता के हित में ध्यान रखकर प्लान बनाने एवं समांतरण सड़क द्वारा ट्रैफिक समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश भी दिए।