तीन राज्यों में नए CM, अब शिवराज, वसुंधरा और रमन का क्या होगा…जेपी नड्डा ने दिया जवाब

2293

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सभी को चौंकाते हुए नए राज्य की कमान नई पीढ़ी के नेताओं को सौंप दी है। पार्टी के इस कदम ने पुराने दिग्गज नेताओं-वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह के भविष्य पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इनकी भविष्य की भूमिका और पार्टी द्वारा नए मुख्यमंत्रियों की चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया है।

कहा, भविष्य की भूमिकाएं दी जाएंगी

एक कार्यक्रम में नड्डा ने कहा कि सभी तीन पूर्व सीएम पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और उन्हें पार्टी में उनके स्थान के मुताबिक भविष्य की भूमिकाएं दी जाएंगी। पार्टी में हर किसी को उसका हक दिया गया है। हमारी पार्टी एक छोटे से कार्यकर्ता का भी उपयोग करना बंद नहीं करती है। यह पूछे जाने पर कि क्या पूर्व मुख्यमंत्रियों में से किसी ने असंतोष दर्ज किया है, नड्डा ने कहा कि कुछ हद तक बैठ जाओ जैसी भाषा का इस्तेमाल उचित नहीं है। मैं उनसे कहता हूं कि आपने पार्टी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। चूंकि हम एक नई दिशा की ओर बढ़ रहे हैं, हमें इसमें आपके समर्थन की जरूरत है।

3 राज्यों में सीएम की चयन प्रक्रिया

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आगे बताया कि उनकी पार्टी न सिर्फ वरिष्ठ पदों पर बल्कि जमीनी स्तर पर भी किसी नेता का चयन करने के लिए गहन शोध करती है। भाजपा में सभी कार्यकर्ताओं पर गहराई से नज़र रखी जाती है। उनके इतिहास, उनकी गतिविधियों और उनकी प्रतिक्रियाओं पर नजर रखी जाती है। हमारे पास एक विशाल डेटा बैंक है, और हम समय-समय पर इसका अध्ययन करते हैं।

चयन प्रक्रिया के बारे में बताया

उन्होंने कहा कि चयन प्रक्रिया उस समय शुरू हुई जब चुनाव की तारीखें घोषित की गईं और पार्टी ने टिकट देना शुरू किया। जब चुनाव की घोषणा हुई, जब से हमने उम्मीदवारों को टिकट दिए, हमारा नेता कौन होगा, विपक्ष या सत्ता पक्ष के लिए कौन अच्छा नेता होगा, तभी से चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई। यह एक सतत प्रक्रिया है। चुनाव नतीजे आने के बाद यह सिलसिला तेज हो गया है। गहन मंत्रणा होती है। यही बात कैबिनेट चयन के लिए भी लागू होती है।

बता दें कि भाजपा ने तीन बार के विधायक मोहन यादव को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चुना है। वहीं, छत्तीसगढ़ के पूर्व पार्टी अध्यक्ष विष्णु देव साई को छत्तीसगढ़ की कमान दी गई है। वहीं, पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा को राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है। मोहन यादव और विष्णु साई ने बुधवार को सीएम पद की शपथ ली,