Administrative Surgery Continue: अब तक बदले 9 कलेक्टर, कई और बदले जाएंगे!

1043

Administrative Surgery Continue: अब तक बदले 9 कलेक्टर, कई और बदले जाएंगे!

 

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव प्रदेश में सुशासन लाने और प्रशासनिक कसावट लाने सख्त कार्यवाही कर रहे है। जबलपुर में धान खरीदी में हुए फर्जीवाड़े में जबलपुर कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन, शाजापुर में ड्राइवर से अभद्र भाषा में बात करने वाले किशोर कान्याल को,गुना में दर्दनाक सड़क हादसे में कलेक्टर तरुण राठी सहित अब तक छह जिलों के कलेक्टरों को हटाया जा चुका है। लोकसभा चुनाव से पहले जिलों में पुअर परफारमेंस और तीन साल पूरा कर रहे आठ से दस कलेक्टर, तीन कमिश्नरों को बदलने की तैयारी है।

जबलपुर में बिना उपार्जन किए ही भंडार गृहों में करोड़ों रुपए का धान मिलने की शिकायतों, किसानों से धान खरीदी नहीं होंने की शिकायतों की जांच के बाद कल सीएम मोहन यादव के निर्देश पर जबलपुर कलेक्टर को हटाकर उनके स्थान पर संचालक खाद्य दीपक सक्सेना को जबलपुर कलेक्टर बनाने और व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी सौपी गई है। इंदौर में सीएम ने अपने पसंद के आईएएस अधिकारी आशीष सिंह को कलेक्टर पदस्थ किया है।

 

 *अब तक हटे ये कलेक्टर-* 

नरसिंहपुर से शाजापुर कलेक्टर बनाई गई रिजु बाफना के स्थान पर शीतला पटले को नरसिंहपुर कलेक्टर बनाया गया है। गुना कलेक्टर तरुण राठी को हटाकर अपर सचिव मध्यप्रदेश बनाया गया है।उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम को उपसचिव सामान्य प्रशासन बनाया गया है। नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज कुमार सिंह को उज्जैन कलेक्टर बनाया गया है। बैतूल कलेक्टर के पद से अमनवीर सिंह को हटाकर गुना कलेक्टर बनाया गया है उनके स्थान पर नरेन्द्र सूर्यवंशी को बैतूल कलेक्टर बनाया गया है सोनिया मीना को नर्मदा पुरम कलेक्टर बनाया गया है। भोपाल कलेक्टर को इंदौर और पर्यटन विकास निगम के एमडी कोशलेंद्र विक्रम सिंह को भोपाल का कलेक्टर बनाया गया है।

 

*इन्हें पोस्टिंग का इंतजार-* 

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी को वहां से मुक्त करने के बाद अभी तक कोई जिम्मेदारी नहीं दी गई है। मेट्रो रेल कार्पोरेशन के एमडी ,जनसंपर्क आयुक्त और एमडी माध्यम के पद से हटाए गए 2009 बैच के आईएएस मनीष सिंह को बिना विभाग के अपर सचिव मंत्रालय पदस्थ किया गया है। गुना कलेक्टर तरुण राठी को हटाकर अपर सचिव मध्यप्रदेश बनाया गया है।

 

 *ये कलेक्टर बदले जा सकते है-* 

सतना, देवास, पन्ना, भिंड, श्योपुर, छिंदवाड़ा, विदिशा, नीमच, सीहोर, रीवा, बड़वानी, सागर.

 

भोपाल कमिश्नर पवन शर्मा प्रमुख सचिव बन चुके है इसलिए इन्हें मंत्रालय में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। शहडोल, चंबल और इंदौर कमिश्नर भी बदले जा सकते है। पदोन्नत हो चुके अफसरों को मैदानी पदस्थापना से हटाया जा सकता है।

*सीएम के दौरे, समीक्षा के बाद हटाए अफसर-* 

सीएम मोहन यादव संभागों की समीक्षा कर रहे है। इसके साथ ही वहां के अफसरों की रवानगी भी हो रही है। उज्जैन दौरे के बाद उज्जैन कलेक्टर को हटाया गया। गुना दौरे के बाद कलेक्टर-एसपी हटा दिए गए। जबलपुर में सीएम के दौरे और समीक्षा के बाद जबलपुर कलेक्टर को हटा दिया गया। इनमें से अधिकांश अफसरों को वहां शिकायतें मिलने, खराब परफारमेंस के आधार पर हटाया गया है।

रीवा के कमिश्नर अनिल सुचारी को 3 साल पूरा होने के कारण हटाया गया है।