Cannabis Sold on Dry Day : ‘शुष्क दिवस’ के दिन शहर में जमकर बिकी अवैध भांग!

शिकायत के बावजूद आबकारी विभाग ने कहीं कोई कार्यवाही नहीं की!

297

Cannabis Sold on Dry Day : ‘शुष्क दिवस’ के दिन शहर में जमकर बिकी अवैध भांग!

Indore : आज पूरे जिले को शासन ने ‘शुष्क दिवस’ (Dry Day) घोषित किया था। इसके बावजूद भांग की अवैध बिक्री पर आबकारी विभाग काबू नहीं कर पाया। शहर में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के बावजूद भगेड़ी मस्त रहे। शहर में भांग पर कोई बंदिश दिखाई नहीं दी और न विभाग ने कोशिश की।

कलेक्टर ने मध्य प्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 24 की उपधारा (1) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए लोक शांति के लिए आज 22 जनवरी को पूरे जिले में ‘शुष्क दिवस’ घोषित किया गया था। जिले की सभी कंपोजिट मदिरा दुकानें, भांग, भांग-घोटा, भांग मिठाई दुकान, आहारगृह तथा एफएल-2. 3, 4 एवं एफएल-6, 7, 8, एमबी-3 (वाईन रिटेल आउटलेट) को बंद करने के आदेश दिए थे। पर, आबकारी विभाग ने इसका गंभीरता से पालन नहीं किया।

यहां तक कि आबकारी विभाग के कंट्रोलर को एक शिकायतकर्ता ने फोन करके बताया कि शहर में खुलेआम अवैध भांग बिक रहीं है और उन जगहों के नाम भी बताए जहां सुबह से भीड़ लगी। लेकिन, कोई जवाबी कार्रवाई नहीं की गई। कंट्रोलर ने बस इतना कहा कि दिखाता हूं। पर, शाम तक उन अवैध ठिकानों पर कोई दबिश नहीं दी गई।

शहर में भांग की सरकारी दुकानों के अलावा अवैध भांग भी आ रही है। लेकिन, आबकारी विभाग उन अड्डों पर न तो छापे मारता है और न उन लोगों को पकड़ता है, जो इसके सप्लायर हैं। खानापूर्ति के लिए अवैध भांग माफियाओं को बुलाकर 100, 200 ग्राम भांग का केस बना लिया जाता है। अवैध भांग और शराब के ठिकानों का आबकारी को पता है, पर विभाग अपना टारगेट पूरा करने तक ही कार्यवाही करता है।

यहां हैं अवैध भांग के ठिकाने 

शहर में अवैध भांग के ठिये किसी से छुपे नहीं है। बड़े गणपति चौराहा के पास, रामबाग, धर्मराज कॉलोनी पुलिया के पास, भिंडी खाऊ, शिवाजी नगर, नंदा नगर मल्हारगंज, राजस्व ग्राम और गणगौर घाट पर कहां भांग मिलती है, सभी को पता है। इससे शहर में अवैध भांग के ठिकाने पनपने के साथ सरकार को खुलेआम चूना लग रहा है।