Found a Gold Mine : राजस्थान में सोने का खजाना मिला, अब नीलामी की तैयारी! 

बांसवाड़ा की घाटोल तहसील के 14 वर्ग किलोमीटर में सोने के विपुल भंडार मिले!  

4382

Found a Gold Mine : राजस्थान में सोने का खजाना मिला, अब नीलामी की तैयारी! 

Jaipur : राजस्थान की जमीन अब सोना उगलने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान का माइनिंग विभाग एक माह में ही नया इतिहास रचने जा रहा है। बांसवाड़ा के भूकिया जगपुरा में प्रदेश की पहली सोने की खदान की नीलामी की युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही। सोने की दो खदानों की ई-नीलामी की सभी जरुरी औपचारिकताएं पूरी होने के साथ ही करीब एक माह में ऑक्शन के लिए भारत सरकार के ई-पोर्टल पर निविदा जारी कर दी जाएगी।

अब प्रदेश में सोने के खनन की राह प्रशस्त होने जा रही है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा खान व भूविज्ञान विभाग के मंत्री भी हैं। सीएम भजनलाल शर्मा की पहल से अब राजस्थान गोल्ड माइंस की नीलामी के साथ ही गोल्ड खनन करने वाले प्रदेश के रूप में देश दुनिया के नक्शे पर आ जाएगा. इससे प्रदेश में गोल्ड प्रसंस्करण उद्योग में भी निवेश आ सकेगा।

खनन सचिव आनंदी ने बताया कि सीएम भजनलाल शर्मा ने विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान अवैध खनन पर सख्त कार्रवाई के साथ ही खनिज खोज खनन में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। विभाग नए ब्लॉक्स तैयारी कर ई-नीलामी में जुट गया है। बांसवाड़ा के घाटोल तहसील के भूकिया-जगपुरा के 14 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में सोने के विपुल भंडार हैं। देश का 25% सोना राजस्थान में पाया गया है।

भारतीय भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के वैज्ञानिकों की तरफ से इस क्षेत्र में तांबे की खोज के लिए किए जा रहे एक्सप्लोरेशन के दौरान यहां पहली बार स्वर्ण के संकेत देखे गए थे। स्वर्ण खजाने में बिहार देश में पहले स्थान पर है। वर्तमान में सरकारी क्षेत्र में कर्नाटक में हुट्टी गोल्ड माइंस कंपनी से सोने का खनन किया जा रहा है।

113.52 मिलियन टन स्वर्ण का आकलन 

इस क्षेत्र में व्यापक एक्सप्लोरेशन के बाद 113.52 मिलियन टन स्वर्ण अयस्क का प्रारंभिक आंकलन किया गया है। इसमें सोने के धातु की मात्रा 222.39 टन आंकी गई है। यहां स्वर्ण अयस्क के खनन के दौरान एक मोटे अनुमान के अनुसार एक लाख 74 हजार टन से अधिक कॉपर, 9700 टन से अधिक निकल और 13500 टन से अधिक कोबाल्ट खनिज प्राप्त होगा। राज्य सरकार के राजस्थान स्टेट मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट आरएसएमईटी द्वारा ऑक्शन के लिए दोनों ब्लॉक को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

कॉपर, निकल और कोबाल्ट खनिज मिलेगा

भूकिया जगपुरा में गोल्ड की इन खानों से सोने के साथ ही प्रचुर मात्रा में कॉपर, निकल और कोबाल्ट खनिज मिलेगा। इससे देश और प्रदेश में इलेक्ट्रोनिक, पेट्रोलियम, पेट्रोकेमिकल, बैटरी और एयर बैग सहित कई उद्योगों में नए निवेश के साथ ही प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अप्रत्याशित अवसर विकसित होंगे। कॉपर इण्डस्ट्रीज के साथ ही कॉपर का इलेक्ट्रोनिक क्षेत्र में कच्चे माल की उपलब्धता बढ़ेगी।