Notes Safe After ATM Burns : तीन एटीएम जलकर ख़ाक हुए, पर उसमें रखे सभी नोट सुरक्षित!  

सिक्योरिटी गार्ड ने बगीचे के पाइप से ATM को गीला कर दिया, जिससे आग अंदर नहीं गई!

391

Notes Safe After ATM Burns : तीन एटीएम जलकर ख़ाक हुए, पर उसमें रखे सभी नोट सुरक्षित!

Indore : स्टेट बैंक मुख्य शाखा में दो दिन पहले भीषण आग लग गई थी। आग की लपटों से यहां के तीन एटीएम समेत 7 काउंटर जल गए थे। साथ ही नोट जमा करने की मशीनों की बॉडी खाक हो गई। लेकिन, मशीन के नीचे जिस रैक में नोट रखे थे, वह पूरी तरह सुरक्षित रहा। किसी भी नोट को कोई नुकसान नहीं हुआ। बताया जा रहा है कि इसका कारण वहां तैनात सिक्योरिटी गार्ड की सजगता भी रही, जिसने जलती हुई एटीएम मशीनों को बगीचे से पाइप लाकर उससे पानी डालकर गीला कर दिया था। इससे आग दोबारा मशीनों तक नहीं पहुंची और नोट भी नहीं जले।

मुंबई से आई टीम ने मौके पर एटीएम बॉक्स में रखे नोटों का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से मिलान किया। मशीनों में रखे नोट पूरी तरह सलामत पाए गए। इन सभी नोटों को लेकर टीम बैंक की सेफ्टी व्हीकल से जीपीओ स्थित मेन ब्रांच पहुंची और पूरी राशि जमा कराई गई। बताया गया कि आग भीषण थी, पर एटीएम में रखे रुपए सुरक्षित रहे। इसलिए भी कि मशीन में नोटों को रखने के लिए जो बॉक्स होता है, वो स्पेशल मेटल का होता है। उसकी परत बहुत मोटी होती है। इसके अंदर पानी किसी भी हालत में नहीं जा सकता।

IMG 20240306 WA0039

जब आग फैली तो सभी को लगा था कि एटीएम में रखे लाखों रुपए के नोट भी जल गए होंगे। लेकिन, जब दूसरे दिन मुंबई से आई टीम ने जांच की, तो देखा गया कि नोट पूरी तरह सुरक्षित हैं। इसका कारण यह रहा कि समय रहते नोट वाले इलाके में आग को फैलने से रोक दिया गया था। एटीएम लॉबी के ऊपरी हिस्से में आग की लपटें थी जो तत्काल नहीं बुझ रही थीं। लेकिन, केबिन के अंदर का हिस्सा गीला होने से वहां आग फैल नहीं पाई। इसी बीच फायर ब्रिगेड भी पहुंच गई और आग पर काबू पा लिया गया।

इस एटीएम गैलरी में रुपए निकालने की तीन मशीनें थीं। साथ ही पासबुक और रुपए जमा करने की मशीन भी लगी थी। शनिवार रात जब आग लगी तब वहां एक गार्ड तैनात था। रात 11.30 बजे जब उसने गैलरी से धुआं और लपटें देखी तो घबरा गया। आग बुझाने के उपकरण जब नहीं चले, तो वह बगीचे से पाइप खींचकर लाया और पानी की तेज धार से जलते हुए एटीएम गीले कर दिए। इसी दौरान कुछ लोगों ने आग देखी और तुरंत पुलिस और रात 11.44 बजे तक फायर ब्रिगेड को सूचना दी।