MP Winter Vacation : MP के सरकारी स्कूलों में 25 से 31 तक अवकाश

स्कूल शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन अवकाश की भी घोषणा की

1054

Bhopal : सरकारी स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां 25 से 31 दिसंबर तक लगाए जाने की घोषणा की गई। शिक्षा विभाग ने 6 दिन की शीतकालीन छुट्टियां (Winter Vacation) देने की घोषणा की। फिलहाल सभी स्‍कूल 50% क्षमता के साथ चल रहे हैं। स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम है।

परिजन भी ऑनलाइन पढ़ाई पर ही जोर दे रहे हैं। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी है। बिना अभिभावकों की अनुमति के स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।

स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार बच्चों को 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक 6 दिनों का अवकाश मिलेगा। यह शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) बच्चों के साथ शिक्षकों के लिए भी मान्य होगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन अवकाश (Summer Vacation) की भी घोषणा की। यह अवकाश 1 मई से 16 जून 2022 तक होगा। शिक्षकों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश सात दिन घटाया गया है। शिक्षकों को यह 1 मई से 9 जून तक ही मिलेगा।

कुछ हफ्ते पहले कोविड के कम होते मामलों के कारण प्रदेश सरकार ने स्कूलों को पूरी क्षमता के साथ खोलने के आदेश दिए थे। लेकिन, फिर से कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए स्कूलों की क्षमता दोबारा 50% की गई। बच्चों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प भी भी जारी रखा गया।