तीसरे चरण में 5 मई को थमेगा चुनावी शोर, 2 पूर्व CM शिवराज, दिग्विजय और केन्द्रीय मंत्री सिंधिया समेत कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला!

352

तीसरे चरण में 5 मई को थमेगा चुनावी शोर, 2 पूर्व CM शिवराज, दिग्विजय और केन्द्रीय मंत्री सिंधिया समेत कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला!

भोपाल. मध्यप्रदेश में तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनावी शोर पांच मई को थम जाएगा। इस चरण में नौ लोकसभा सीटों पर मैदान में उतरे 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने 1 करोड़ 77 लाख मतदाता इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का बटन दबाकर मतदान करेंगे। इस चरण में भोपाल में सर्वाधिक 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है जबकि भिंड में केवल सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। तीसरे चरण में भाजपा की टिकिट से विदिशा से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गुना से केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित, ग्वालियर में भारत सिंह कुशवाह और कांग्रेस की टिकिट पर राजगढ़ से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, भिंड में फूल सिंह बरैया, कई दिग्गज उम्मीदवार मैदान में है जिनके चुनाव परिणामों पर मतदाताओं की खास नजर रहेगी।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में नौ लोकसभा सीटों पर सात मई को सुबह सात बजे से शाम पांच बजे के बीच मतदान होना है। इस बार भोपाल लोकसभा सीट से सर्वाधिक 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। वहीं ग्वालियर में 19,गुना, राजगढ़ अ‍ैर मुरैना में पंद्रह-पंद्रह उम्मीदवार, विदिशा और सागर में तेरह-तेरह तथा बैतूल लोकसभा सीट पर आठ और भिंड में सात उम्मीदवार इस तरह कुल 127 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

इन सभी लोकसभा क्षेत्रों में मतदान वाले दिन अवकाश रहेगा। मतदान समाप्त होने से 48 घंटे पहले चुनावी प्रचार थम जाएगा और उम्मीदवार मतदाताओं के घर-घर दस्तक देकर मतदान की अपील कर सकेंगे। चुनाव आयोग, जिला निर्वाचन अधिकारियों और भाजपा-कांग्रेस समेत प्रमुख विपक्षी दलों का पूरा फोकस इस बार अधिक से अधिक मतदान कराने पर है। इसके लिए आयोग कई तरह के नवाचार कर रहा है तो जिला कलेक्टर भी मतदाताओं के घर-घर बीएलओ और अन्य कर्मचारियों को पहुंचाकर कहीं पीले चावल देकर तो कहीं वोटर पर्चियों के वितरण के साथ मतदान करने का आग्रह कर रहे है। रंगोली, स्लोगन, क्विज,मैराथन, सायकल और वाहन रैली, फैशन शो तथा ईनामी प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है।

बैतूल में बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के कारण यहां का लोकसभा चुनाव का मतदान भी तीसरे चरण में सात मई को ही हो रहा है। इस बार सभी नौ लोकसभा सीटों पर 92 लाख 68 हजार पुरुष, 64 लाख 83 हजार महिलाएं और 491 थर्ड जेंडर के मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। मतदान से एक दिन पहले मतदान दल चुनाव सामग्री लेकर मतदान केंद्रों की ओर रवाना होंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने गर्मियों को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों पर टेंट, छाया और शीतल पेयजल, व्हील चेयर, रैंप के इंतजाम करने के निर्देश दिए है। ईवीएम की कड़ी सुरक्षा, मतदान के दौरान वेबकास्टिंग और सीसीटीवी से मानीटरिंग भी की जाएगी। तीसरे चरण के लोकसभा क्षेत्रों में मतदाता भयमुक्त और प्रलोभन मुक्त होकर मतदान कर सके इसके लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को पर्याप्त प्रबंध करने के निर्देश भी चुनाव आयोग ने दिए है।