Operation ‘Swift Kill’ : पुलिस ने ऑपरेशन ‘स्विफ्ट किल’ के तहत 21 ड्रग पैडलर्स पकड़े!

गोपनीय अभियान को पुलिस की 'स्पेशल टीम' ने अंजाम दिया!

303

Operation ‘Swift Kill’ : पुलिस ने ऑपरेशन ‘स्विफ्ट किल’ के तहत 21 ड्रग पैडलर्स पकड़े!

Indore : शहर में ड्रग तस्करी की बढ़ती वारदात पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस ने अभियान शुरू किया। इसके तहत बुधवार को 21 ड्रग पैडलर्स को पकड़ा। बुधवार दोपहर की गई इस कार्रवाई में गोपनीयता का खास ध्यान रखा गया। 25 पुलिसकर्मियों की स्पेशल टीम ने दो-तीन घंटे में 21 पैडलर्स को पकड़ लिया। पुलिस ने इस ऑपरेशन का नाम ‘स्विफ्ट किल’ दिया था। इसकी गोपनीयता इतनी थी कि संदिग्ध पुलिसकर्मियों को भी भनक नहीं मिली।

डीसीपी (जोन-2) अभिनय विश्वकर्मा के मुताबिक शुरुआत खजराना, तिलक नगर और कनाड़िया थाना से की गई है। पुलिस ने उन स्थानों को चिन्हित कर लिया था जहां नशाखोरी और खरीद-फरोख्त होती है। कई दिनों तक पैडलर्स का डेटा एकत्र किया और साइबर सेल की मदद से उनकी गतिविधियों पर नजर रखी गई। बुधवार को तीनों थानों के 25 पुलिसकर्मियों की टीम गठित कर एक साथ दबिश दी। जिसका नतीजा अच्छा निकला।

पुलिस ने कुछ ही घंटों में ड्रग सप्लाय करने वाले इन पैडलर्स को पकड़ लिया। डीसीपी के मुताबिक इनमें कई ऐसे हैं जो खुद भी नशा करते हैं। कई पैडलर्स मंदसौर, नीमच, रतलाम सहित कई शहरों के तस्करों के संपर्क में हैं। पुलिस गहन पूछताछ कर रही है। काल डिटेल, बैंक स्टेटमेंट और खरीदारों का ब्योरा इकट्ठा किया जा रहा है।

WhatsApp Image 2024 05 30 at 12.27.17 PM

सप्लाय चेन तोड़ी जाएगी
डीसीपी के मुताबिक कार्रवाई के बाद नशाखोरी और खरीद फरोख्त के अड्डे भी चिह्नित कर लिए गए हैं। पुलिस के पास काफी सूचनाएं आने लगी हैं। पैडलर्स से भी जानकारियां मिल रही हैं। अब सप्लाई चेन तोड़ने का प्रयास करेंगे। अन्य शहरों में भी कार्रवाई करेंगे। बड़े पैडलर्स और सप्लायर के बैंक खातों को फ्रीज किया जाएगा। फिलहाल आरोपियों से अलग अलग स्तर पर पूछताछ की जा रही है।

स्थान चिह्नित कर बैनर लगाएंगे
डीसीपी (जोन-1) विनोद कुमार मीना के मुताबिक एरोड्रम, मल्हारगंज, सदर बाजार, तेजाजी नगर, राऊ, राजेंद्र नगर और आजाद नगर थाना क्षेत्र के उन स्थानों को हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया जाएगा, जहां नशाखोरी होती है। उन स्थानों पर नशीले पदार्थों से होने वाले प्रभाव, विधिक प्रावधान, अधिनियम संबंधित पोस्टर-बैनर और सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

डीसीपी सीधे करेंगे कार्रवाई
ड्रग्स तस्करों का नेटवर्क तोड़ने के लिए जोन-1 में नार्को हेल्पलाइन की शुरुआत हुई है। यहां आने वाली सूचना और शिकायतों पर डीसीपी सीधे कार्रवाई करेंगे। पुलिस वालों की मिलीभगत पाई गई तो उन्हें भी सजा मिलेगी। सूचना देने वाले व्यक्तियों की पहचान गुप्त रखी जाएगी। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून) अमित सिंह ने बुधवार को पुलिस कंट्रोल रूम (रानी सराय) से इसकी शुरुआत की।

अमित सिंह के मुताबिक शहर में जगह-जगह ड्रग्स के अड्डे बन चुके हैं। कई बार लोग बताना तो चाहते हैं, लेकिन उचित माध्यम नहीं मिलने के कारण पुलिस से संपर्क नहीं हो पाता। हेल्पलाइन 7049108852 उन लोगों के लिए सहायक होगी। इसका उद्देश्य समाज को नशा मुक्त करना है। इसका स्लोगन नया सवेरा-नई शुरुआत रखा गया है। सिंह के मुताबिक हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे चालू रहेगा। कॉल कर नशा करने वाले व्यक्ति, स्थान, बेचने वाले तस्करों की जानकारी दे सकते हैं।