Action Plan for Alternate Water Source : धोलावाड़ डेम के अलावा रतलाम की जलापूर्ति के लिए वैकल्पिक जल स्रोत की कार्य योजना बनाए!

कलेक्टर राजेश बाथम ने अधिकारियों को दिए निर्देश!

688

Action Plan for Alternate Water Source : धोलावाड़ डेम के अलावा रतलाम की जलापूर्ति के लिए वैकल्पिक जल स्रोत की कार्य योजना बनाए!

Ratlam : शहर में जलापूर्ति को लेकर कलेक्टर राजेश बाथम ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई करते हुए धोलावाड़ डेम में उपलब्ध जल की मात्रा की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि धोलावाड़ के अतिरिक्त भी रतलाम शहर में पेयजल आपूर्ति के लिए वैकल्पिक स्रोत की व्यवस्था होनी चाहिए जिसके लिए नगर निगम तथा शहरी विकास अभिकरण संयुक्त रूप से कार्य योजना तैयार करें।

इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्रृंगार श्रीवास्तव, निगम आयुक्त हिमांशु भट्ट, शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी अरुण पाठक तथा जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यांत्रिक एन.के देव मौजूद थे।

इस दौरान बताया गया कि वर्तमान में धोलावाड़ डेम में 383.25 मी. जल मात्रा उपलब्ध हैं जो गत वर्ष की तुलना में 2 मी.कम हैं। धोलावाड़ डेम पर वर्तमान में शहर के लिए 3 माह का पानी उपलब्ध हैं। निगम आयुक्त ने बताया कि शहर में प्रतिदिन धोलावाड़ डेम से 34 मिलियन लीटर प्रतिदिन जलापूर्ति की जा रही हैं।

इसके साथ ही शहर के लिए वैकल्पिक पेयजल स्रोत कार्य योजना के तहत कनेरी डेम से पानी लाने की संभावना पर विचार किया गया जिसके बारे में बताया गया कि वर्तमान में कनेरी डैम में 10 एमसीएम पानी उपलब्ध है, इसमें से 8 एमसीएम पानी उद्योगों के लिए रिजर्व हैं। कनेरी डैम के अलावा अन्य वैकल्पिक स्रोत भी हो सकते हैं जिन पर विचार किया गया। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा गंभीरता से कार्य योजना बनाने के लिए निर्देश दिए गए।