Bhagwan Mahakal’s Sawari: श्री महाकालेश्वर भगवान श्री मनमहेश स्वरुप के अतिरिक्त 7 स्वरूपों में देंगे भक्तों को दर्शन

104

Bhagwan Mahakal’s Sawari: श्री महाकालेश्वर भगवान श्री मनमहेश स्वरुप के अतिरिक्त 7 स्वरूपों में देंगे भक्तों को दर्शन

उज्जैन:तीनों लोकों में पूजनीय बाबा श्री महाकालेश्वर जी की श्रावण-भाद्रपद माह में निकलने वाली सवारी की प्रतीक्षा सम्पूर्ण संसार करता है। जब श्री महाकालेश्वर भगवान अपनी प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण के लिए निकलते हैं। भक्त भी उनकी मनमोहक छवि के दर्शन कर रोमांचित हो उठते हैं। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक एवं अपर कलेक्टर श्री मृणाल मीना ने बताया कि, श्रावण माह की पाच, और भाद्रपद माह की दो सवारियां मिलाकर कुल 07 सवारियों में भगवान श्री महाकालेश्वर विविध मोहक रूपों में भक्तो का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकलेगे।

सवारियों के क्रम में श्रावण माह के पहले दिन ही सोमवार 22 जुलाई 2024 को श्री महाकालेश्वर भगवान जी की सवारी नगर भ्रमण पर अपने भक्तों को दर्शन देने के लिये परम्‍परागत मार्ग से निकाली जावेगी।

भगवान श्री महाकालेश्वर की दूसरी सवारी 29 जुलाई 2024 को निकलेगी। इसमें पालकी में भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर के स्वरूप में और हाथी पर श्री मनमहेश के स्वरूप में विराजित होंगे।

तीसरी सवारी 05 अगस्त 2024 को निकाली जायेगी। इस दौरान पालकी में भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर के स्वरूप में रहेंगे, हाथी पर श्री मनमहेश के स्वरूप में और गरूड़ रथ पर शिवतांडव के स्वरूप में विराजित होंगे।

इसी प्रकार चौथी सवारी 12 अगस्त 2024 को निकाली जायेगी, जिसमें पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव और नन्दी रथ पर उमा.महेश के स्वरूप में विराजित होंगे।

पंचम सवारी 19 अगस्त 2024 को निकलेगी। इस दौरान पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव, नन्दी रथ पर उमा-महेश और डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद सम्मिलित रहेगा।

षठम सवारी 26 अगस्त 2024 को निकलेगी। इस दौरान पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव, नन्दी रथ पर उमा.महेश और डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद के साथ श्री घटाटोप मुखोटा सम्मिलित रहेगा।

सप्तम सवारी 02 सितम्बर 2024 (प्रमुख व शाही सवारी) को निकलेगी। इस दौरान पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव, नन्दी रथ पर उमा.महेश और डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद, श्री घटाटोप मुखोटा व श्री सप्तधान मुखारविंद सम्मिलित रहेगा।