केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए Life certificates जमा करने की डेडलाइन बढ़ाई

667
Life certificates

केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए Life certificates जमा करने की डेडलाइन बढ़ाई

पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डेडलाइन बढ़ा दी है. अब केंद्र सरकार से पेंशन पाने वाले 28 फरवरी 2022 तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. पहले यह डेडलाइन 31 दिसंबर 2021 थी. सरकार ने मौजूदा कोविड-19 संकट की वजह से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डेडलाइन बढ़ाई है.

28 फरवरी 2022 तक जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ( Ministry of Personnel Public Grievances and Pensions) के मेमोरेंडम में कहा गया है कि कोरोनावायरस से बुजुर्गों को होने वाले खतरे को देखते हुए पेंशनर्स के लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डेडलाइन 28 फरवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है.

Life certificates

अब सभी उम्र समूह के पेंशनर्स के लिए डेडलाइन 31 दिसंबर 2021 की जगह 28 फरवरी 2022 होगी.अब केंद्र सरकार से पेंशन पाने वाले 28 फरवरी 2022 तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर पाएंगे.इस बीच Pension Disburing Authorities ( PDA) बगैर किसी रुकावट के पेंशन जारीर करते रहेंगे.

केंद्र सरकार के सभी पेंशनर्स को नवंबर के महीने में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है ताकि उनकी पेंशन आगे भी जारी रहे. पहले सीनियर सिटीजन को सुविधा देने के लिए एक्सट्रा विंडो की व्यवस्था की गई थी.

इसके तहत 80 साल और इससे अधिक के उम्र समूह के लिए 1 अक्टूबर से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की व्यवस्था बनाई गई थी. डिजिटल तौर लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का सिलसिला 1 अक्टूबर 2021 से शुरू हुआ था.

इन तरीकों से कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट जमा

  1. पेंशन बांटने वाले बैंक (PDA) में जाकर लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं
  2. अगर किसी निर्धारित अधिकारी की ओर से हस्ताक्षर किया हुआ तो पेंशनर को खुद उपस्थित होकर लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराना होता है.
  3. पेंशनर जीवन प्रमाण पोर्टल (Jeevan Pramaan Portal)पर लाइफ सर्टिफिकेट ऑनलाइन तरीके से जमा कर सकता है.
  4. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए डोरस्टेप सर्विस शुरू की है.
  5. सार्वजनिक क्षेत्र को जो 12 बैंक डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा देते हैं, वे भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा लेते हैं.

Vaccination Registrations;3 जनवरी से शुरू होने वाले बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत