सड़क,पुल-पुलिया, विद्युतीकरण की क्वालिटी सुधारने MP में तैनात होंगे 30 क्वालिटी मॉनीटर्स

44

सड़क,पुल-पुलिया, विद्युतीकरण की क्वालिटी सुधारने MP में तैनात होंगे 30 क्वालिटी मॉनीटर्स

 

भोपाल:मध्यप्रदेश में सड़क, पुल-पुलिया और विद्युतीकरण कार्यो की गुणवत्ता निगरानी के लिए तीस क्वालिटी मॉनीटर्स तैनात किए जाएंगे।
प्रदेश में भवन एवं सड़क संधारण के अंतर्गत होंने वाले विद्युतीकरण कार्यो की गुणवत्ता की निगरानी करने के लिए क्वालिटी मानिटर व्यवस्था स्थापित की गई है।भवन और सड़क संधारण के अंतर्गत होंने वाले विद्युतीकरण की गुणवत्ता की निगरानी के लिए पांच क्वालिटी मॉनिटर्स का इंपेनलमेंट किया जाएगा। इसी तरह प्रदेश में बनने वाली सड़कों, राष्ट्रीय राजमार्गो और राजधानी परियोजना प्रशासन सीपीए एवं पुल निर्माण कार्य की गुणवत्ता की निगरानी के लिए कुल 25 क्वालिटी मॉनिटर्स नियुक्त किए जाएंगे।

लोक निर्माण विभाग के मध्यप्रदेश स्थित कार्यालयों और केन्द्र सरकार के कार्यालयों से जो इंजीनियर रिटायर हो चुके है या जो तीस जुलाई 2024 तक रिटायर होंने वाले है। उनमें से और पीएसयू कंपनियों ,राज्य विद्युत मंडल, बोर्ड, निगम मंडल और राज्य सरकार के अंतर्गत कार्यरत संस्थानों के सदस्य, इंजीनियरिंग कॉलेज, आईआईटी, एनआईटी और सरकारी रिसर्च इंस्टीटयूट में पदस्थ जो अधिकारी इस काम को बेहतर तरीके से कर सकें उनकी नियुक्ति क्वालिटी मानिटर्स के पदों पर की जाएगी।

ये क्वालिटी मानिटर्स नियुक्ति के बाद प्रदेश में लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत ठेके से होंने वाले काम, सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग, राजधानी परियोजना प्रशासन के द्वारा किए जाने वाले निर्माण कार्य, पुल-पुलियों और विद्युतीकरण के काम की गुणवत्ता का परीक्षण करेंगे। निर्माण कार्य शुरु होंने से पहले मानक तय करेंगे और उनके आधार पर काम कराएंगे। बाद में कार्य के दौरान भी इनकी गुणवत्ता जांचने का काम करेगे। यदि गुणवत्ता खराब मिली तो निर्माता एजेंसियों को इसे ठीक करने को कहेंगे साथ ही विभाग के प्रमुख अभिंयंता और अन्य जिम्मेदारों को इसकी जानकारी देंगे। कार्य पूर्ण होंने पर भी गुणवत्ता परीक्षण का काम यह क्वालिटी मॉनिटर्स करेंगे।