Garlic: कुछ बीमारियों में लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद,दोपहर के खाने से पहले लहसुन की 3 कलियां निगल लेंगे

86
Garlic
Garlic

Garlic: कुछ बीमारियों में लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद,दोपहर के खाने से पहले लहसुन की 3 कलियां निगल लेंगे

लहसुन में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इसमें विटामिन सी और बी6, मैंगनीज और सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता है, जो सभी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। लहसुन के नियमित सेवन से सर्दी-जुकाम और फ्लू की आवृत्ति कम होती है।

बहुत से लोग लहसुन के फायदों के बारे में जानते हैं इसलिए वे सुबह खाली पेट लहसुन खाते हैं। लेकिन अगर लहसुन को सुबह खाली पेट खाने की बजाय रोजाना दोपहर में खाने से पहले खाया जाए तो इसके चमत्कारी फायदे होते हैं।

रोजाना दोपहर को खाना खाने से पहले लहसुन की 3 कलियां निगलने से शरीर की एक नहीं, दो नहीं बल्कि 9 समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप दोपहर के खाने से पहले लहसुन की 3 कलियां निगलेंगे तो इससे शरीर के किन अंगों को फायदा होगा।

Sona Patha Oroxylum Indicum: क्या सोनपाठा के विषय मे जानते हैं, आप? 

Garlic For Winters: सर्दियों में लहसुन खाने के 5 अद्भुत फायदे

भोजन से पहले लहसुन की 3 कलियाँ खाने के फायदे

1. हृदय रोगियों के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है। नियमित भोजन से पहले लहसुन की 3 कलियाँ निगलने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। लहसुन में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।

16 July is World Snake Day : ‘चार विषैले सर्प: मानव जीवन रक्षा

2. लहसुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। अगर दोपहर के खाने से पहले लहसुन की 3 कलियां खाई जाएं तो कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

3. लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। यह शरीर को संक्रमण से लड़ने की क्षमता देता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। लहसुन के नियमित सेवन से सर्दी-खांसी से लेकर सामान्य संक्रमण तक बिना दवा के ठीक हो सकते हैं।

4. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द रहता है उन्हें भोजन से पहले लहसुन खाना चाहिए। लहसुन खाने से गठिया से जुड़ा दर्द कम हो जाता है। भोजन से पहले लहसुन खाने से जोड़ स्वस्थ रहते हैं।

5. लहसुन पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है। भोजन करने से पहले अगर लहसुन की तीन कलियां खा ली जाएं तो भोजन अच्छे से पच जाता है। लहसुन शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है।

6. लहसुन विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। भोजन से पहले लहसुन खाने से वायरल रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

Turmeric Every Day : हल्दी पर इल्जाम है कि यह लाखो लोगो को गोरा बनाती है,आज की पंचायत हल्दी पर 

7. लहसुन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। लहसुन में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों के घनत्व और मजबूती को बढ़ाते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों के विकसित होने के जोखिम को कम करता है।

8. लहसुन सिर्फ आंतरिक स्वास्थ्य के लिए ही अच्छा नहीं है। भोजन से पहले लहसुन खाने से त्वचा को भी फायदा होता है। यह त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को नष्ट कर त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

9. भोजन से आधा घंटा पहले लहसुन की 3 कलियां खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। लहसुन ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है। भोजन से पहले लहसुन खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख भी नहीं लगती। जिससे वजन तेजी से कम होता है.