Vinesh Phogat Petition Dismissed: विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा कोई पदक, CAS ने खारिज की याचिका

191
Vinesh Phogat Petition Dismissed:
Vinesh Phogat Petition Dismissed:

Vinesh Phogat Petition Dismissed : विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा कोई पदक, CAS ने खारिज की याचिका

 पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को कोई पदक नहीं मिलेगा. फाइनल से पहले ओवरवेट के कारण अयोग्य ठहराई गई भारतीय रेसलर ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील दायर की थी. लेकिन सीएएस ने विनेश फोगाट की अपील को खारिज कर दिया है. पहले यह जानकारी सामने आई थी कि 13 अगस्त को इस मामले में फैसला आ सकता है. लेकिन 13 अगस्त को शाम यह खबर सामने आई कि फैसला 16 अगस्त के लिए टाल दी गई है. इस बीच आज 14 अगस्त को यह फैसला आया कि विनेश की अपील को खारिज कर दिया गया है.

विनेश फोगाट की अपील खारिज होने का मतलब है कि ओलंपिक में इतिहास रचने वाली विनेश फोगाट को कोई पदक नहीं मिलेगा. मालूम हो कि विनेश फोगाट 50 किलो ग्राम भार वर्ग में फाइनल में पहुंच गई थी. वो ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला रेसलर थीं. पूरा देश उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीद कर रहा था. लेकिन फाइनल के दिन ही विनेश फोगाट को ओवरवेट होने के कारण अयोग्य करार दे दिया गया था.

राज्य पुलिस सेवा की अधिकारी अंजना तिवारी को सराहनीय सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक

विनेश फोगट कैस सुनवाई: अयोग्यता के खिलाफ पहलवान की याचिका पर फैसला 11 अगस्त तक टला | मिंट

विनेश फोगाट मात्र 100 ग्राम वजन से पदक से चूक गईं. विनेश 50 किलो भारवर्ग में खेलती हैं. लेकिन फाइनल के दिन उनका वजन 50 किलो से 100 ग्राम अधिक था. ऐसे में ओलंपिक से उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया था. इस फैसले के खिलाफ विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) में अपील दायर की थी. जहां से फैसले में हो रही देरी के कारण यह उम्मीद जताई जा रही थी कि फैसला विनेश के पक्ष में आएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

Kirti Chakra: कर्नल मनप्रीत सिंह समेत 4 को बहादुरी के लिए कीर्ति चक्र