Removed Underwear Written as Mahakal : महाकाल लिखी चड्डी पहनकर आए 12 श्रद्धालुओं को रोका, कपड़े बदलाए!

जल्द ही महाकाल परिसर में ड्रेस कोड लागू होगा, ताकि अभद्र पहनावे पर रोक लगे!

242

Removed Underwear Written as Mahakal : महाकाल लिखी चड्डी पहनकर आए 12 श्रद्धालुओं को रोका, कपड़े बदलाए!

Ujjain : शुक्रवार को महाकाल मंदिर परिसर में सुरक्षा कर्मियों ने करीब 12 ऐसे लोगों को पकड़ा जो महाकाल का नाम लिखी चड्डियां पहनकर दर्शन करने आए थे। सुरक्षा कर्मियों ने इन्हें रोका और इनके कपड़े बदलाकर इन्हें दर्शन के लिए भेजा गया। श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति इस मामले में जल्द ही कोई ठोस कदम उठाने वाली है। दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं पर ड्रेस कोड लागू किया जाएगा ताकि कोई अभद्र कपड़े पहनकर महाकाल के दर्शन करने न आए।

श्री महाकालेश्वर मंदिर में कल उस वक्त हड़कंप मच गया, जब कई श्रद्धालु महाकाल लिखी चड्डी पहनकर दर्शन करने पहुंच गए। मंदिर के गर्भगृह निरीक्षक और सुरक्षाकर्मियों ने 12 श्रद्धालुओं को ऐसी चड्डी पहने पकड़ा। उनके द्वारा पहने गए चड्डे उतरवाए गए और उन्हें दूसरे कपड़े देकर दर्शन के लिए अंदर भेजा गया।

बताया गया कि सुरक्षाकर्मी और गर्भगृह निरीक्षक मंदिर में अपना काम कर रहे थे, तभी उन्हें कुछ श्रद्धालु दिखाई दिए जिन्होंने बाबा महाकाल के नाम लिखी चड्डी पहन रखीं थीं। इन पर बाबा महाकाल के नाम के साथ ही त्रिपुंड भी बना हुआ था। गर्भगृह निरीक्षक उमेश पांडे ने बताया कि शुक्रवार सुबह रेलिंग में कुछ श्रद्धालु दिखाई दिए। वे जो कपड़े पहने थे, उन पर बाबा महाकाल का नाम लिखा था।

उन्होंने बताया कि पहले उनकी नजर उनके कुर्तों पर पहुंची जिस पर बाबा महाकाल का नाम लिखा हुआ था। लेकिन, इन श्रद्धालुओं ने जो चड्डे पहन रखे थे, उन पर भी बाबा महाकाल के नाम के साथ त्रिपुंड का चिन्ह बना हुआ था। ऐसे कपड़े पहनकर श्रद्धालु मंदिर में आ रहे थे, जिससे सभी लोगों की धार्मिक आस्था आहत हो गई। जिसको देखते हुए तुरंत सुरक्षाकर्मियों के साथ मिलकर ऐसे श्रद्धालुओं को रोका गया। उनके चड्डे उतरवाने के साथ ही उन्हें फिर इस प्रकार के कपड़े पहनकर मंदिर में ना आने की हिदायत दी गई।

IMG 20240817 WA0023

महाकालेश्वर मंदिर में ड्रेस कोड लागू करने को लेकर कई बार पुजारी एवं पुरोहित आवाज उठा चुके हैं। लेकिन, उनकी मांग को कोई सुनने को तैयार नहीं है। उनका कहना है कि यही कारण है कि श्रद्धालु मनमर्जी के कपड़े पहनकर भगवान के दर्शन करने चला आता है। वे कहते हैं कि सबसे अधिक फजीहत तो तब होती है जब कोई नाइट सूट तो कोई शर्ट-चड्ढा और लड़कियां शार्ट पहनकर ही बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंच जाती हैं। पुजारियों का कहना है कि उनके द्वारा पूर्व में किए गए विरोध को अनसुना किया गया। यही कारण है कि आज कुछ पुरुष श्रद्धालु ऐसे चड्डे पहनकर बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंच गए, जिन पर भगवान महाकाल का नाम लिखे होने के साथ ही त्रिपुंड भी बना हुआ था।

मंदिर और इसके आसपास बेचे जाने वाले कुर्तो पर पहले बाबा महाकाल का नाम लिखा हुआ था। लेकिन, जैसे-जैसे श्रद्धालु कुर्तो के साथ अन्य सामग्रियों को भी खरीदने लगे, तो मंदिर के बाहर ही कुर्ते के साथ चड्डो पर भी बाबा महाकाल के नाम लिखकर इन कपड़ों को बेचा जाने लगा। जिन श्रद्धालुओं को चड्डे पहने पकड़ा गया वे सभी बाहर के थे। उन्होंने बताया कि मंदिर में दर्शन करने के कुछ समय पहले ही यह कपड़े खरीदे थे।