Solar System: सरकारी सब्सिडी से आपके घर में 1kw का सोलर सिस्टम लगवाकर पा सकते है फ्री की बिजली

650

Solar System:सरकारी सब्सिडी से आपके घर में 1kw का सोलर सिस्टम लगवाकर पा सकते है फ्री की बिजली

Solar System:बिजली, पेट्रोल, और डीज़ल की बढ़ती क़ीमत के साथ साथ प्रदूषण की गंभीर समस्या से चिंतित लोग ऊर्जा के लिए विभिन्न विकल्पों का इस्तेमाल कर रहे हैं। नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में से सौर ऊर्जा विद्युत उत्पन्न करने का बेहतरीन स्रोत है जिसका इस्तेमाल विभिन्न तरीक़ों से किया जा सकता है। वर्तमान में लोग पर्यावरण के प्रति अधिक चिंतित हो गए हैं तथा घर और बिज़नेस आदि में भी सौर ऊर्जा से उत्पन्न विद्युत का इस्तेमाल करते हैं। भारत में अधिकांश बिजली का उत्पादन कोयले से होता है और यह माना गया है कि आने वाले सालों में कोयले के भंडार समाप्त हो जाएँगे। भारत में अधिकतर आबादी गाँवों में रहती है और कई गाँव ऐसे भी हैं जहाँ लोग आज भी बिजली की मूलभूत सुविधा से वंचित हैं।

यही समय है कि देश में ऊर्जा की आवश्यकताओं की बढ़ती माँग को पूरा करने के लिए हम सौर ऊर्जा जैसे ऊर्जा स्रोत का इस्तेमाल शुरू करें। सौर ऊर्जा से उत्पन्न बिजली का इस्तेमाल करने से आप बिजली का बिल तो कम कर ही सकते हैं साथ ही स्वच्छ एवं हरित ऊर्जा स्रोत से आप प्रदूषण कम करने में भी बेहतर योगदान दे सकते हैं। घरों के साथ साथ आजकल विभिन्न क्षेत्रों में भी लोग सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर रहे हैं।भारत सरकार एनवायरमेंट प्रदूषण कम करने के लिए प्रयास कर रही है। इसमें से एक है इसमें एक देश को रिन्यूएबल एनर्जी को लेकर जाना जिससे फॉसिल फ्यूल निर्भरता कम होती है। साथ ही आपके इंसेंटिव भी मिलता है।

इस एनर्जी को अडॉप्ट करने के लिए। आज देश में कई लोग सोलर पैनल लगाकर इनेबल एनर्जी पर भी निर्भर होती है। अपनी एनर्जी के नीड्स पूरा कर रहे है। इसे आप मुफ्त बिजली को लाभ उठा सकते हैं। कई सालों तक साथ अपने पैसों की भी बचत कर सकते हैं। इस आर्टिकल में बात करेंगे1kW की सोलर सिस्टम के बारे में से लगाने में कितना खर्चा आता है साथ ही हम जानेंगे इस पर सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाकर आप कितने पैसे बचा सकते हैं। आइये जानते है इसके बारे में।

सोलर सिस्टम अगर आप घर पर सोलर सिस्टम लगाना इंस्टॉल करना चाहते हैं

अगर आपके घर पर सोलर सिस्टम अगर आप घर पर सोलर सिस्टम लगाना इंस्टॉल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना टोटल बिजली का बिल की यूनिट की जानकारी होनी चाहिए। 1kw सोलर सिस्टम LED लाइट, फैन, मिक्सर, TV, लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन चार्जर को पावर देने के लिए सबसे बढ़िया सिस्टम है। यह कॉस्ट बचाने के साथ-साथ आपके बिजली के बिल को खत्म करता है। फॉसिल फ्यूल से बनने वाली एनर्जी पर आपको निर्भरता को भी काम करता है। 1kw सोलर सिस्टम इनस्टॉल करने की टोटल लगत लगभग₹60,000 तक आ सकती है।

1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं

अगर आप कम कीमत में 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो सरकार की नईपीएम सूर्यग्हर योजना के तहत सब्सिडी के लिए अप्लाई करना होगा । इस अनाउंसमेंट के तहत सरकार आपकी सिस्टम के लिए ₹30,000 की सब्सिडी देती है। इसके अलावा सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करने के लिए नागरिकों से इन्सेन्टिवाइस डिवाइस करती है और सब्सिडी देती है। राज्य सरकार₹17000 तक की सब्सिडी देती है जिसे सब्सिडी का टोटल अमाउंट 47000 हो जाता है । सब्सिडी से आप अपने घर में 13000 में 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।

एप्लीकेशन अप्रूव हो जाती है सोलर सिस्टम नेटवर्किंग के साथ सेट हो जाता है

अपने सोलर सिस्टम सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की DISCOM (डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी) इक्विपमेंट वेंडर के जरिए अप्लाई करना होगा। अपनी एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद योजना की ऑफिशियल द्वारा इसका रिव्यू किया जाएगा। एक बार जब आपकी एप्लीकेशन अप्रूव हो जाती है सोलर सिस्टम नेटवर्किंग के साथ सेट हो जाता है तो वेंडर ऑफिशल वेबसाइट पर सभी जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा। वेरीफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद सब्सिडी अमाउंट बैंक अकाउंट में डिपॉजिट कर दिया जाता है।